Lucknow News: भाषा विश्वविद्यालय के आठ छात्रो का निःशुल्क ट्रेनिंग में हुआ चयन, मिलेगी 12 हजार रुपये तक की स्कॉलरशिप

Lucknow News: भाषा विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संकाय के कंप्यूटर साइंस एवं ए. आई. और एम. एल. के आठ छात्रों का ब्लूबुक कंपनी के ईएसडी इंटर्नशिप प्रोग्राम में निशुल्क ट्रेनिंग के लिए चयन हुआ।

Durgesh Sharma
Published on: 23 Dec 2022 3:50 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Newstrack)

KMCLU News: ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संकाय के कंप्यूटर साइंस एवं ए. आई. और एम. एल. के आठ छात्रों का ब्लूबुक कंपनी के ईएसडी इंटर्नशिप प्रोग्राम में निशुल्क ट्रेनिंग के लिए चयन हुआ। बीटेक कंप्यूटर साइंस के तनिष्क गुप्ता, मो. फैसल, दानिश खान, अनन्य रमन, मो. साहिल, मो. ओवैस, मो. कुमैल और आनंद प्रधान ने ब्लू बुक कंपनी द्वारा आयोजित बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग में हिस्सा लिया था जिसमें अच्छा प्रदर्शन होने के कारण अब उनका चयन ईएसडी इंटर्नशिप प्रोग्राम में हुआ है।

इन छात्रों को ईएसडी ट्रेनिंग के दौरान 6000 से 12000 रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलेगी। इस ट्रेनिंग के लिए छात्रों को कंपनी की ओर से लैपटॉप भी दिए गए जिन्हें आज विश्वविद्यालय कुलपति प्रो एन. बी. सिंह ने अपने हाथों से वितरीत किया। प्रो.सिंह ने कहा कि यह विश्वविद्यालय एवं चयनित विद्यार्थियों के लिए गर्व का विषय है |

ईएसडी प्रोग्राम के मैनेजर बी.जी. मिश्रा ने छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिये कामना की। अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संकाय के निदेशक प्रो. एस. के. त्रिवेदी ने भी छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए कामना की एवं इस कार्य को संपादित कराने के लिए डॉ. सुमन कुमार मिश्रा, शान ए फातिमा, तस्लीम जमाल और साइमा अलीम के साथ-साथ अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संकाय के सभी शिक्षकों की सराहना की एवं यह भी कहा कि यह संकाय के लिए मील का पत्थर सबित होगा।

विभाग में मनाया गया राष्ट्रीय गणित दिवस

विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ, श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के अवसर पर केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एन बी सिंह के मार्गदर्शन में अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज की गणित विभाग की सह आचार्य डॉ.रमा जैन मुख्य वक्ता रही।

उन्होंने विद्यार्थियों को रामानुजन के अनछुए पहलुओं से अवगत कराते हुए उनके द्वारा बनाये मैजिक स्क्वायर के विषय में बताया और यह भी कहा कि गणित की कुछ ट्रिक्स से मुश्किल से मुश्किल सवाल हल किया जा सकता है। इसके अलावा रामानुजन की सभी उपलब्धियों और उनके जीवन से मिली सीख को बताते हुए उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी किसी व्यक्ति के बढ़ते हुए कदमों को नही रोक सकती।

कार्यक्रम में अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के निदेशक प्रो संजीव कुमार त्रिवेदी ने भी गणित दिवस के महत्व की चर्चा की। संकाय के विद्यार्थी प्रीति, साहिल, सोहित और आदर्श ने क्विज का आयोजन किया तथा फहाद ने रामानुजन पर आधारित भाषण दिया।

इस कार्यक्रम का संयोजन संकाय के सह आचार्य डॉ आर के त्रिपाठी ने किया तथा संचालन डॉ ममता शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम में संकाय के सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story