Lucknow: प्रदेश में लगभग 83 हजार लिम्फेडिमा और 26 हजार हाइड्रोसील के मामले

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने फाइलेरिया को जड़ से ख़त्म करने के लिए आज से 19 जिलों में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम की शुरुआत की।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 May 2022 5:22 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

Lucknow: प्रदेश में लगभग 83 हजार लिम्फेडिमा और 26 हजार हाइड्रोसील के मामले। 

Lucknow News Today: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार (Yogi Adityanath Government) ने फाइलेरिया को जड़ से ख़त्म करने के लिए आज से 19 जिलों में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम की शुरुआत की।आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में लगभग 83 हजार लिम्फेडिमा और 26 हजार हाइड्रोसील मामले हैं, जिसे राज्य सरकार ने चुनौती के रूप में स्वीकार कर इस रोग के उन्मूलन को प्राथमिकता से लिया है।

इन जिलों में चल रहा कार्यक्रम

इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के 17 जिलों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गाजीपुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, औरैया, इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर और सुल्तानपुर में दो दवाएँ, डीईसी और अल्बेन्डाजोल एवं शेष दो जिलों कौशाम्बी और रायबरेली में तीन दवाएँ आईवरमेक्टिन, डीईसी और अल्बेन्डाजोल के साथ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (CM Deputy CM Brajesh Pathak) आज मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के शुभारंभ पर वर्चुअल माध्यम से जुड़े केंद्र सरकार, प्रदेश जिलों एवं ब्लाक के अधिकारियों, सभी डेवलेपमेंट पार्टनर्स तथा मीडिया सहयोगियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आज से शुरू हो रहे, इस एमडीए अभियान के दौरान सरकार द्वारा लगभग रूपये 50 करोड़ मूल्य की फाइलेरिया रोधी दवाएँ स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जा कर अपने सामने निःशुल्क खिलाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में भी सरकार दूसरी स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति भी अत्यंत संवेदनशील है और इनके उन्मूलन हेतु निरंतर कार्यक्रम चला रही है।

डिप्टी सीएम ने क्षेत्रों के सभी जनप्रतिनिधियों से की अपील

डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्होंने इन क्षेत्रों के सभी जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुये कहा कि वे अपने क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाने में मदद करें ताकि लोग इन दवाओं का शत-प्रतिशत सेवन करें। उन्होंने कहा कि आज मैं भी अपनी फाइलेरिया रोधी दवायें लूँगा और आप सभी भी स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें और उनके सामने ही अपनी फाइलेरिया रोधी दवायें खाएँ। आईये, हम सभी फाइलेरिया के संक्रमण से बचें और एक स्वस्थ उत्तर प्रदेश का निर्माण करें। पाठक ने कहा कि फाइलेरिया से मुक्त करने के लिए चलाये जा रहे अभियान को सफल बनायें और हम सब एकजुट होकर प्रदेश को फाइलेरिया से मुक्त कर, एक सशक्त और स्वस्थ राज्य के निर्माण में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया रोग से बचाव के लिए स्वयं, परिजनों और अपने आस-पास के लोगों द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के सम्मुख दवाइयों का सेवन करें और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग करें, ये दवाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

उन्होंने आशा व्यक्त करते हुये कहा कि जिस प्रकार हमने आप सभी के सहयोग से पोलियो का उन्मूलन किया, उसी प्रकार फाइलेरिया को खत्म करेंगे और अपने प्रदेश के स्वस्थ भविष्य के निर्माण में अपना योगदान देते रहेंगे और हमें सहयोग और सहभागिता की परिभाषा को सार्थक करना होगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story