×

Prayagraj: प्रयागराज में डेंगू ने फिर पसारे पैर, 9 मामले आये सामने, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Prayagraj News Today: प्रयागराज में डेंगू के मामले तेजी से सामने आने शुरू हो गए। अब तक एलाइजा टेस्ट में डेंगू के 9 मामले सामने आये हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 31 Aug 2022 2:59 PM GMT
Prayagraj News In Hindi
X

अस्पताल में भर्ती डेंगू मरीज। 

Prayagraj: प्रयागराज में बाढ़ के बाद लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई। अब संगम नगरी प्रयागराज में डेंगू के मामले (dengue cases in Prayagraj) भी तेजी से सामने आने शुरू हो गए। अब तक संगम नगरी में एलाइजा टेस्ट में डेंगू के 9 मामले सामने आये हैं। सीएमओ के मुताबिक डेंगू की चुनौती से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। सीएमओ के मुताबिक तेज बहादुर सप्रू बेली अस्पताल में 35 बेड, मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल काल्विन में 25 बेड और एसआरएन अस्पताल में 40 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

डेंगू की दस्तक के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

प्रयागराज जिले के बीस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10-10 बेड के आइसोलेशन वार्ड डेंगू के मरीजों के लिए बनाए गए हैं। उनके मुताबिक इसके साथ ही दवाइयों का भी प्रबंध किया गया है। सीएमओ के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीमें फागिंग और दवाइयों का छिड़काव कर रही है। प्रयागराज में डेंगू की दस्तक के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से अलर्ट है।


डेंगू से निपटने के लिए दवाइयों का पूरा इंतजाम

डेंगू के मरीज बढ़ने पर सबसे ज्यादा प्लेटलेट्स कमी की बात सामने आती है। इसको लेकर प्रयागराज के सीएमओ के मुताबिक डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स कम होने की समस्या आती है। इसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। डेंगू से निपटने के लिए दवाइयों का पूरा इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक को तैयार रहने को कहा गया है।‌


सीएमओ ने लोगों से की अपील

सीएमओ ने लोगों से अपील की है कि डेंगू का एडीज मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोग अपने आस पास पानी जमा न होने दें। इसके साथ ही घर में कूलर, टायर और गमले में पानी जमा न होने दें। अगर में कहीं पानी जमा है तो केरोसीन तेल डाल दें। ताकि मच्छर के लार्वा न पनपे।

सरकार के निर्देशों के अनुसार डेंगू वार्ड का गठन: सीएमएस

प्रयागराज के तेज बहादुर सप्रू अस्पताल (Tej Bahadur Sapru Hospital) की सीएमएस डॉ शारदा चौधरी (CMS Dr Sharda Choudhary) का कहना है कि सरकार के निर्देशों के अनुसार डेंगू वार्ड का गठन कर दिया गया है। पूरे अस्पताल परिसर में तीन अलग-अलग जगह वार्ड बनाए गए हैं। आज की तारीख तक 4 मरीज डेंगू वार्ड में अपना इलाज करवा रहे हैं जिसमें से एक कि रिपोर्ट पॉजिटिव है जबकि तीन की रिपोर्ट आना बाकी है। सीएमएस शारदा चौधरी का कहना है कि सभी मरीजों का बेहद खास तरीके से ख्याल रखा जा रहा है। हर वार्ड में कि हर बेड पर मछरदानी लगाई गई है। साथ ही साथ दिन भर में कई बार डॉक्टर निरीक्षण पर भी जाते रहते हैं।


उधर सुल्तानपुर से आया एक मरीज भर्ती है उनके परिजनों का कहना है कि मरीज को देखने के लिए अस्पताल प्रशासन का अच्छा सहयोग मिल रहा है। प्रयागराज के सोराव इलाके से आया एक मरीज भी डेंगू की चपेट में है। मरीज के परिजनों का कहना है कि 3 दिन पहले ही तबीयत खराब हुई जिसके बाद ब्लड जांच कराया गया जिसमें मरीज की प्लेटलेट काफी कम आयी और अब अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सरकार ने सख्त निर्देश

गौरतलब है कि प्रयागराज में आई बाढ़ के बाद अब जलस्तर तेजी से कम हो रहा है। जलस्तर कम होने से कई तरह की बीमारियां भी पनपती हैं और इसी को लेकर के सरकार ने सख्त निर्देश दिया है कि अधिकारी डेंगू जैसी बीमारी को लेकर के अपने ज़िलों में सावधानी बरतें । प्रयागराज में अधिकारी लगातार बैठक भी कर रहे हैं। सीएमओ ने भी सख्त निर्देश दिए हैं कि हर अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में बेड आरक्षित हो साथ ही हर मरीज का अच्छे से इलाज हो।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story