×

Sonbhadra news: 900 जोड़ों ने रचाई शादी, सामूहिक विवाह समारोह में कराया गया पाणिग्रहण संस्कार

Sonbhadra news: जिला मुख्यालय स्थित डायट परिसर में सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत निर्धन जोड़ों की शादी रचाई गई। 900 जोड़े हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Feb 2023 4:21 PM GMT
Sonbhadra news
X

सोनभद्र में 900 जोड़ों ने रचाई शादी

Sonbhadra news: सोनभद्र जिला मुख्यालय स्थित डायट परिसर में सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत निर्धन जोड़ों की शादी रचाई गई। इस दौरान 900 जोड़े हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए। आयोजन को लेकर सुबह से ही गहमागहमी बनी रही। शाम तक चले आयोजन में, नवदंपतियों को गृहस्थी से जुड़ी सामग्री और प्रमाण पत्र देकर विदा किया गया।

आयोजन को लेकर डायट परिसर में सुबह से ही उत्सव सरीखा माहौल बना रहा। वर-वधू जोड़ों के साथ ही, घरात-बारात दोनों पक्षों के लोग विवाह स्थल पर मौजूद रहे। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ जहां 887 जोड़ों की शादी रचाई गई। वहीं अल्पसंख्यक समुदाय के 13 जोड़ों का निकाह रचाने की परंपरा निभाई गई। इस दौरान मंत्रोच्चार-कलमा के साथ शहनाइयों की गूंज बनी रही।

राज्य सभा सांसद रामसकल, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चैहान, परियोजना निदेशक आरएस मौर्य, ब्लॉक प्रमुख सदर अजीत रावत, ब्लॉक प्रमुख चोपन लीला देवी गोंड़, भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, उप जिलाधिकारी सदर रमेश कुमार, खंड विकास अधिकारी सदर उमेश सिंह ने सामूहिक विवाह की पावन बेला पर नव युगल को पवित्र गठबंधन के दाम्पत्य सूत्र कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया और उनके मंगलमय जीवन की कामना की। सीडीओ सौरभ गंगवार ने कहा कि प्राणिग्रहण संस्कार जीवन का एक ऐसा संस्कार है जिसके जरिए एक दूसरे से जुड़कर पति-पत्नी, एक दूसरे के साथ समर्पित जीवन बिताते हैं और समाज तथा देश में अपना योगदान देते हैं । कहा कि यह सामूहिक विवाह समाज की समरसता और समरूपता का परिचायक है।

900 जोड़ों ने रचाई शादी

जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव ने बताया कि इस दौरान कुल 900 जोड़ों की शादी रचाई गई। उसमें अनुसूचित जाति के 491, अनुसूचित जनजाति के 292, अन्य पिछड़ा वर्ग के 103, सामान्य वर्ग के एक, अल्पसंख्यक वर्ग के 13 जोड़े हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए। इस दौरान शासन की तरफ से अनुमन्य 51 हजार राशि में से 35 हजार उनके खाते में भेजे जाएंगे। वहीं, शेष की सामग्री प्रदान की गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story