×

Case Of Conversion: सैकड़ों लोगों को ईसाई बनाने का बड़ा रैकेट, पुलिस ने तीन को किया गिरफ्तार

Case Of Conversion: उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों को धर्म परिवर्तन कराये जाने का आरोप है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 May 2022 12:32 PM GMT
A big racket of religious conversion was going on in Azamgarh, police arrested three
X

आजमगढ़: चल रहा था धर्म परिवर्तन का बड़ा रैकेट: Photo - Social Media

Azamgarh: उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ (Azamgarh) में धर्म परिवर्तन (religious conversion) का मामला सामने आया है। बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों को धर्म परिवर्तन कराये जाने का आरोप है। इस मामले की सूचना विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के कार्यकर्ताओं ने पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन मुख्य लोगों को हिरासत में लिया है।

बताया जा रहा है कि आजमगढ़ शहर कोतवाली के हरबंशपुर इलाके में एक मकान में बड़े पैमाने पर महिलाओं और पुरुषों को जुटाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। महिलाओं और पुरुषों को ईसाई धर्म का पाठ पढ़ाया जा रहा था।

पुलिस ने कार्यक्रम स्थल पर रेड डालकर तीन लोगों को हिरासत में लिया

विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के कार्यकर्ताओं द्वारा सूचना मिलने के बाद पुलिस ने कार्यक्रम स्थल पर रेड डाली। जिसमें पता चला कि इसमें 100 से ज्यादा लोग जुटे हुए थे और धार्मिक पाठ कर रहे थे। पुलिस ने इस मामले में तीन मुख्य लोगों को हिरासत में लिया है और उन्हें कोतवाली ले जाया गया है।

भोली जनता को लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है- विश्व हिंदू परिषद

विश्व हिंदू परिषद के आजमगढ़ के महामंत्री गौरव रघुवंशी (Gaurav Raghuvanshi, General Secretary of Vishwa Hindu Parishad, Azamgarh) ने बताया, "धर्म परिवर्तन को लेकर काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी, जोकि पूरी तरह गैरकानूनी है। भोली जनता को लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है, जबकि इसके खिलाफ सरकार भी सख्त है। ऐसी चीजों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारी मांग है कि इन लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई हो और भविष्य में कोई इस तरह का काम दोबारा न करे।" गौरव रघुवंशी ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ आजमगढ़ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

मूक बधिर महिलाओं और बच्चों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था

उत्तर प्रदेश में पहले भी कई जगहों से धर्म परिवर्तन की शिकायत सामने आई है। यूपी एटीएस (UP ATS) ने बीते साल जामिया नगर इलाके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था, इन पर आरोप है कि इन्होंने मूक बधिर महिलाओं और बच्चों का धर्म परिवर्तन कराया है। पुलिस के मुताबिक, ये गिरोह साल में 200 से 300 लोगों का धर्म परिवर्तन कराता था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story