×

कुम्भ में एक केंद्रीय व 20 छोटे अस्पताल देंगे सुविधा

Shivakant Shukla
Published on: 13 Dec 2018 4:33 PM GMT
कुम्भ में एक केंद्रीय व 20 छोटे अस्पताल देंगे सुविधा
X

लखनऊ: प्रयागराज कुम्भ क्षेत्र में श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा देने के लिए एक केन्द्रीय और 20 छोटे हास्पिटल तैयार किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की निदेशक और कुम्भ पर्व मेला की प्रभारी डा. मधु सक्सेना ने बताया कि प्रयागराज में कुम्भ के दौरान संचालित एक केन्द्रीय अस्पताल बनकर तैयार है। मेले के क्षेत्र को 20 जोन में बांटा गया है, हर जोन में एक अस्पताल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कुम्भ मेला क्षेत्र में संतों और श्रद्धालुओं को प्राथमिक चिकित्सकीय सेवा देने के लिए करीब 17 सौ स्टॉफ तैनात किये गए हैं।

यह है सुविधा

डा.मधु सक्सेना ने गुरुवार को बताया कि कुम्भ पर्व की तैयारी में स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से जुटा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला क्षेत्र के 20 जोन में एक-एक छोटे अस्पताल की सुविधा दी गयी है। इस छोटे अस्पताल में दो बेड, चिकित्सक, स्टाफ व नर्स तैनात रहेंगे। इसके बाद प्रत्येक जोन के अनुसार चार एम्बुलेंस लगाए गए हैं। किसी श्रद्धालु की तबीयत खराब होने पर एम्बुलेंस की सेवा से तत्काल उसे केन्द्रीय हॉस्पिटल पहुंचाया जाएगा।

ये भी पढ़ेंअतिक्रमण हटाने में वैध मकान क्षतिग्रस्त करने पर मुआवजे की मांग

केन्द्रीय अस्पताल हर सुविधा से युक्त

डा.सक्सेना ने बताया कि केन्द्रीय अस्पताल हर सुविधा से युक्त बनाया गया है। इमरजेंसी सेवा को ध्यान में रखकर सभी प्रकार की आत्याधुनिक सेवाओं से अस्पताल तैयार रहेगा। इन अस्पतालों में डॉक्टरों की टीम शिफ्ट के अनुसार अपनी चिकित्सकीय सुविधाएं देगी। एक शिफ्ट में करीब 500 स्वास्थ्यकर्मी सेवा देंगे।

स्वास्थ्य विभाग लगाएगा अलग से कैम्प

उन्होंने बताया कि कुम्भ क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग अपना अलग से कैम्प लगाएगा। इसकी तैयारी हो रही है। इस कैम्प के माध्यम से विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पूर्ण होने के बाद निदेशक प्रयागराज में दौरा करेंगी। और आगे की हर गतिविधि पर स्वास्थ्य निदेशालय नजर बनाये रखेगा।

ये भी पढ़ेंअब 70 साल में रिटायर होंगे डॉक्टर, स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऐलान

उन्होंने बताया कि ‘स्वच्छ भारत-स्वस्थ्य भारत’ की थीम पर विभाग अपना प्रचार करेगा। इसके लिए मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर एलईडी टीवी लगायी जाएगी। जिसमें विभागीय योजनाओं को दिखाया जाएगा। जिससे मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को हर योजनाओं की आवश्यक जानकारी पहुंचायी जा सके।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story