×

Lucknow: लखनऊ भ्रमण पर आने वाले युवाओं को सौगात, 100 रुपये में रूम, 75 में मिलेगा खाना

Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ घूमने आने वाले युवाओं को रहने के लिए अब ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 Oct 2022 5:37 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

अपर मुख्य सचिव डॉ नवनीत सहगल

Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ घूमने आने वाले युवाओं को रहने के लिए अब ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे। राज्य सरकार (State Government) देश और प्रदेश से लखनऊ आने वाले युवाओं को चारबाग रेलवे स्टेशन के पास काफी रियायती दरों पर रहने के लिए हास्टल उपलब्ध करा रही है। इस यूथ हॉस्टल में युवा अपनी सुविधा के अनुसार 100 रुपये का बेड और 600 रुपये का डबल बेड रूम ले सकते हैं। यहां की कैण्टीन में 75 रुपये प्रति डॉयट भोजन और 35 रुपये प्रति व्यक्ति ब्रेकफास्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।

इन जगहों में यूथ हाॅस्टल में उपलब्ध

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, युवा कल्याण, डॉ नवनीत सहगल (Additional Chief Secretary Dr. Navneet Sehgal) ने देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं पर्यटक स्थलों से परिचित होने के उद्देश्य से अथवा किसी अन्य कार्य से देश और प्रदेश के विभिन्न शहरों से लखनऊ में भ्रमण पर आने वाले छात्रों एवं युवाओं के लिए रियायती दरों पर आवासीय सुविधा चारबाग रेलवे स्टेशन के दक्षिण में आनन्द नगर, बरहा रोड, आलमबाग, लखनऊ में यूथ हाॅस्टल में उपलब्ध है। यह यूथ हाॅस्टल युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गई भूमि पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के वित्त पोषण से निर्मित कराया गया है।

इस यूथ हाॅस्टल में कुल 60 बेड हैं: अपर मुख्य सचिव

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस यूथ हाॅस्टल में कुल 60 बेड हैं, जिनमें 4 डाॅरमिटरी 10-10 बेड, 2 डाॅरमिटरी 8-8 बेड एवं 2 डबल बेड रूम हैं। सभी डाॅरमिटरी एवं कमरों में अटैच्ड बाथरूम है। 35 वर्ष से कम आयु के छात्रों को डाॅरमिटरी में 100 रूपये प्रति बेड तथा 35 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए 150 रूपये प्रति बेड की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि डबल बेड रूम हेतु सभी के लिए 600 रूपये की दर निर्धारित हैं। इस यूथ हाॅस्टल में 2 सभाकक्ष भी हैं, जिसका प्रतिदिन का शुल्क प्रति सभाकक्ष 1200 रूपये है।

नवनीत सहगल ने बताया कि यूथ हास्टल का उपयोग शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं समाजोपयोगी विचार-विमर्श, गोष्ठी तथा प्रशिक्षण आदि के लिए किया जा सकता है। यहां एक किचन-कम-डायनिंग हाॅल है, जिसका शुल्क 2000 रूपये प्रतिदिन है। यहां की कैण्टीन में 75 रूपये प्रति डायट भोजन एवं 35 रूपये प्रति व्यक्ति ब्रेकफास्ट भी उपलब्ध है। इसके परिसर में ओपेन स्पेस भी उपलब्ध है, जिसका प्रतिदिन का किराया 5000 रूपये है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं।

इस यूथ हाॅस्टल से जानकारी संबंधी सम्पर्क नंबर किया जारी

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस यूथ हाॅस्टल से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी एवं अग्रिम बुकिंग के लिए यूथ हाॅस्टल के प्रबन्धक मनिन्द्र कुमार से इस नम्बर 9452519949 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story