Aaj Ka Mausam: यूपी में तीन अगस्त तक झूमकर बरसेंगे बादल, 75 जिलों में बारिश का अलर्ट

Aaj Ka Mausam: आगामी तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होगी। यह बारिश गंगा के तराई क्षेत्र से लेकर खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश की संभावना है।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Aug 2024 2:04 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: यूपी में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अब आफत झेलनी पड़ रही है। बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश ने लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में हाहाकार मचा दिया। नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, लखनऊ, मुजफ्फरनगर समेत 50 से ज्‍यादा जिलों में भीषण बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो गया। मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को भी समूचे प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यूपी में तीन अगस्त तक होगी झमाझम बारिश

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, हवाओं की दिशाएं बदलने से अभी तक जो मानसून की ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश में टिकी थी वह उत्तर प्रदेश की ओर खिसक रही है। ऐसे में गंगा के मैदानी क्षेत्र सहित पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ गई है। तीन अगस्त तक उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी और यह बारिश खंडवार होगी।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक बंगाल की खाड़ी से जो मानसूनी हवाएँ चल रही थी वह चीन की तरफ जा रही थी। अब उनकी दिशाएं उत्तर प्रदेश की ओर हो गई हैं। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन जो अभी तक मध्य प्रदेश में टिकी थी वह अब उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रही है। इससे पूरी संभावना है कि आगामी तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होगी। यह बारिश गंगा के तराई क्षेत्र से लेकर खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश की संभावना है। इन दिनों जो बारिश होगी वह खंड वार होगी यानी कहीं पर हल्की मध्यम तो कहीं पर भारी बारिश होगी, लेकिन तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियां बनी रहेगी। यह खंडवार बारिश जलवायु परिवर्तन के कारण होगी।

लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) यूपी की राजधानी लखनऊ में आज यानी गुरुवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 34.01 सेल्सियस रहने की उम्मीद है। लखनऊ में आज दिन भर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story