×

Aaj ka Mausam : यूपी में आंधी और बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Aaj Ka Mausam 14 April 2024: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में आज (14 अप्रैल 2024) से 15 अप्रैल तक बारिश हो सकती है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 14 April 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 1:35 AM GMT)
Weather Update
X

सांकेतिक फोटो - (Photo - Social Media)

Aaj Ka Mausam 14 April 2024: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में आज (14 अप्रैल 2024) से 15 अप्रैल तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आंधी तूफान को लेकर सचेत किया गया है। बारिश और तेज हवा के कारण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ईरान में आए चक्रवाती तूफान के कारण पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिस कारण उत्तर प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने की सम्भावना है। 14 अप्रैल को प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश और आंधी-तूफान को लेकर पूर्वानुमान है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसे देखते हुए आगामी दो दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में औसतन 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है। यही नहीं, 16-19 अप्रैल के दौरान प्रदेश में 25-35 किमी / घंटे की गति से तेज उत्तरी-पश्चिमी हवाएं भी चल सकती हैं।

प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में सहारनपुर, शामली, मुजफ़्फ़रनगर, बाघपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ, मथुरा, हाथरस, आगरा, फ़िरोज़ाबाद, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, झाँसी, ललितपुर एवं आस पास के क्षेत्र में 14 और 15 अप्रैल को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही बादलों की गरज और बिजली के साथ ही ओलावृष्टि होने की संभावना है।

तेज हवाएं चलने का अनुमान

सूबे के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फ़तेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, कासगंज, एटा, मैनपुरी, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहाँपुर, संभल, बदायूँ, महोबा एवं आस पास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इसका सबसे अधिक प्रभाव चंदौली, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ एवं आस पास के क्षेत्र में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

  • मौसम विभाग ने बताया कि आधी तूफान के कारण पेड़ की शाखाओं का टूट सकती है।
  • संवेदनशील स्थान जैसे बड़े पेड़, बिजली के टावर खंभे, जल निकाय, इमारत की छत और पहाड़ी की चोटी पर बिजली गिर सकती है।
  • पानी, बिजली आदि में व्यवधान आ सकता है।
  • फिसलन भरी सड़कों और कम दृश्यता के कारण ट्रैफिक जाम / यात्रा के समय में वृद्धि हो सकती है।
  • रेल, सड़क और हवाई परिवहन में देरी की संभावना कच्चे घरों/दीवारों, झोपड़ियों को मामूली नुकसान हो सकता है।

खराब मौसम में रखें ध्यान

  • मौसम विभाग ने कहा कि आंधी तूफान के समय सुरक्षित इमारतों/मकानों में जाएं और खिड़कियों से दूर रहें।
  • खेती के सभी कार्यों और बाहरी गतिविधियों को निलंबित न करें और पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • इसके साथ ही बिजली के खंभों और बिजली की लाइनों से दूर रहें और उड़ने वाले मलबे पर नजर रखें।
  • ऐसी वस्तुओं को सुरक्षित करें जो गिर सकती हैं या हवा के साथ उड़ सकती हैं और उड़ने वाले मलबे से सुरक्षित रहे।
  • आंधी तूफान के समय यदि गाडी चला रहे हैं और सुरक्षित स्थान पर नहीं जा सकते हैं तो सुरक्षित स्थान पर गाड़ी रोकें और बंद गाड़ी के अंदर रहें।
  • पेडों के नीचे शरण न लें और जल निकायों के पास न जाएं।
  • बिजली के उपकरणों को अनप्लग करें और धातु की वस्तुओं/पानी के नल/पाइप को न छुएं।
Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story