×

Aaj Ka Mausam 13 March 2024: वेस्ट यूपी में आज और कल बारिश, धूप-छांव के बीच लखनऊ का चढ़ा पारा...पढ़े वेदर रिपोर्ट

Aaj Ka Mausam 13 March 2024: यूपी में मार्च की शुरुआत बारिश-ओलावृष्टि से हुई थी। लेकिन, बीते एक हफ्ते में राजधानी लखनऊ के साथ कई जिलों में धूप-छांव के बीच गर्मी बढ़ने लगी है।

aman
Written By aman
Published on: 13 March 2024 4:38 AM GMT
aaj ka mausam, weather forecast in up, rain in west up, lucknow weather
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Aaj Ka Mausam 13 March 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम अब अपने तेवर दिखाने लगा है। बारिश के बाद मौसम साफ रहने से तेज धूप निकल रही है। हालांकि, सुबह और शाम के वक़्त हल्की ठंड का एहसास हो रहा है। होली से पहले धूप-सूरज की तपिश लगातार बढ़ती जा रही है। मार्च के दूसरे पखवाड़े में सूर्य की किरण चुभने लगी है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है।

यूपी में मार्च की शुरुआत बारिश-ओलावृष्टि से हुई थी। लेकिन, बीते एक हफ्ते में राजधानी लखनऊ के साथ कई जिलों में धूप-छांव के बीच गर्मी बढ़ने लगी है। लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज सहित बुंदेलखंड के इलाकों में अब अधिकतम तापमान ऊपर जाने लगा है। अधिकांश जिलों में पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। प्रदेश के कई जिलों में दोपहर में तीखी धूप लोगों को चुभ रही है। वहीं, शाम से रात तक मौसम अभी भी ठंडा रह रहा है। इस बीच मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि, बुधवार (13 मार्च) को यूपी के कई जिलों में बारिश की आशंका है।

वेस्ट यूपी में आज बारिश के आसार

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से आज यानी 13 मार्च को उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में छिटपुट बारिश के आसार हैं। वेस्ट यूपी में बरसात का पूर्वानुमान कई दिनों से जाहिर किया जा रहा था। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। जबकि, पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

लखनऊ में चढ़ने लगा पारा, रात में गुलाबी सर्दी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का पारा भी अब चढ़ने लगा है। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, पिछले 24 घंटे के दौरान लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। शहर में बुधवार को बादलों की हल्की-फुल्की आवाजाही रहेगी। पछुआ हवाएं 17 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलेंगी। दिन में खिली धूप गर्मी का एहसास करवाएगी। 13 मार्च को लखनऊ का अधिकतम तापमान नए स्तर पर होगा। हालांकि, शाम से ठंडक होने लगेगी। रात से सुबह तक गुलाबी सर्दी का असर रहेगा।

आगरा में धूप-छांव का खेल

वहीं, आगरा में भी बादलों की आवाजाही के बीच तापमान ठिठक गया है। दिन भर धूप-छांव का सिलसिला जारी है। विभाग का कहना है हफ्ते भर मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है।

सर्दी-खांसी के बढ़ने लगे मामले

लगातार बदल रहे मौसम से लोग बीमार होने लगे हैं। सर्दी, जुकाम, खांसी आदि की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। बड़ी संख्या में लोग वायरल बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। डॉक्टर्स की सलाह है कि बच्चे और बूढ़ों के ऐसे मौसम में अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story