×

Aaj Ka Mausam: यूपी में आज भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल...जानें अपने शहर का हाल

Aaj Ka Mausam 14 March 2024: मौसम विभाग की ओर से जारी बारिश के अलर्ट से किसानों की टेंशन बढ़ गई है। गेहूं की फसल लगभग तैयार है। ऐसे में बरसात से किसानों को नुकसान की आशंका है।

aman
Written By aman
Published on: 14 March 2024 1:33 AM GMT
Aaj Ka Mausam, Newstrack Hindi News, aaj ka mausam 14 march
X

Aaj Ka Mausam (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Aaj Ka Mausam 14 March 2024 : पश्चिमी विभोक्ष (Western disturbance) की वजह से उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला-बदला है। वेस्ट यूपी में काले बादलों की आवाजाही के बीच बादलों की गर्जना और बिजली की तेज चमक देखी जा रही है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में तेज बारिश की संभावना जाहिर की थी। प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में एक बार फिर मौसम के करवट लेने से खुशनुमा माहौल हो गया है।

मार्च की शुरुआत बारिश और ओलावृष्टि से हुई थी। लेकिन, मौसम खुलने के साथ धूप की तपिश ने गर्मी बढ़ा दी। ये अलग बात है कि सुबह और शाम के वक़्त हल्की ठंड का एहसास हो रहा है। राजधानी लखनऊ में भी शेष जिलों की तरह मौसम शुष्क बना हुआ है। प्रदेश के पूर्वी भाग में बारिश का कोई अनुमान नहीं है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार (14 मार्च) को पश्चिमी यूपी में बारिश की प्रबल संभावना है। राजधानी लखनऊ में बीते 24 घंटे में 1.3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। आज भी शहर में बादलों की हल्की-फुल्की आवाजाही देखी जा सकती है। आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। विभाग की जानकारी के अनुसार, 10-15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। दिन में गर्मी तो अलसुबह और रात में थोड़ी ठंडक का अहसास होगा। डॉक्टर्स ऐसे मौसम में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की हिदायत दे रहे हैं।

यूपी के इन जिलों के लिए अलर्ट

आंचलिक मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। इनमें मुख्य रूप से सहारनपुर (Saharanpur Ka Mausam), शामली (Shamli Weather), मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar News), बागपत, मेरठ (Meerut Weather), गाजियाबाद और हापुड़ हैं, जहां बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वेस्ट यूपी के गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ आदि में बूंदाबांदी देखी जा सकती है। जबकि, मथुरा (Mathura Weather), हाथरस, बिजनौर (Bijnor News), अमरोहा में बौछार पड़ने के आसार हैं। इसी तरह, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और संभल में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कहीं-कहीं वज्रपात की आशंका भी जाहिर की गई है।

किसानों की बढ़ेगी समस्या

मौसम विभाग की ओर से जारी बारिश के अलर्ट से किसानों की टेंशन बढ़ गई है। गेहूं की फसल लगभग तैयार है। ऐसे में बरसात से किसानों को नुकसान की आशंका है। मौसम के हालिया अपडेट के मद्देनजर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें नजर आने लगी है।

16 मार्च को पूर्वी यूपी में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि, 16 मार्च को पूर्वी यूपी में बारिश की संभावना है। विभाग के अनुसार, 16 मार्च को वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, बांदा, सोनभद्र, कौशांबी और फतेहपुर में बारिश की संभावना जाहिर की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story