Aaj ka Mausam: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए मौसम वैज्ञानिक की भविष्यवाणी

Aaj ka Mausam: सितंबर का महीना शुरू हो गया है। अभी भी प्रदेश के कई जिले ऐसे है जहां लगातार बारिश देखने को मिल रही है। मौसम वैज्ञानिक ने आने वाले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है।

Sonali kesarwani
Published on: 2 Sep 2024 2:39 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 2:43 AM GMT)
Aaj ka Mausam: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए मौसम वैज्ञानिक की भविष्यवाणी
X

Aaj ka Mausam: यूपी में अभी भी बारिश का कहर जारी है। सितंबर के महीने की शुरुआत हो गई है।अलग- अलग शहरों में अभी भी बारिश की रफ़्तार कम होती हुई नहीं दिखाई दे रही है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार फिलहाल कुछ दिनों तक ऐसी ही बारिश होती रहेगी। कभी- कभी उमस से भरा मौसम भी देखने को मिल सकता है। अगर कल यानी 3 सितंबर की बात करें तो अधिकांश शहरों में बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। वहीं आज शाम तक भी कई जिलों में भारी तूफ़ान के साथ बारिश हो सकती है।

अगले दो दिनों तक जारी रहेगी बरसात

बीते 1 सितंबर को कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश देखी गई। कल के मौसम को देखते हुए IMD ने कई जिलों में रेड अलर्ट बताया है। उन्होंने तीन सितंबर तक ऐसा ही मौसम रहने की आशंका जाहिर की है। आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कुछ चक्रवर्ती तूफ़ान एक्टिव हुए है जिसका असर यूपी में भी काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि सितंबर में मानसून अपनी तगड़ी रफ़्तार में होगा। लोगों से अभी से अनुरोध है कि बिना किसी काम के घर से बाहर न निकलें।

किन जिलों में जारी है रेड अलर्ट

अभी तक के लिए मौसम वैज्ञानिक ने जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है उनमें अयोध्या, गोंडा, श्रावस्ती, बस्ती, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, और शाहजहाँपुर है। यह अलर्ट आने वाले दिन यानी 3 सितंबर तक जारी रहेगा। बाकी 4, 5 और 6 सितंबर की बात करें तो पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। अब तक हुए बारिश की बात करे तो राजधानी लखनऊ में 4.2mm तक बारिश दर्ज हुई है, और आने वाले समय में बारिश का यह दायरा और भी ज्यादा बढ़ेगा।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story