×

Aaj Ka Mausam: यूपी में झुलसाने वाली गर्मी से 23 तक राहत नहीं, कई जगहों पर 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

Aaj Ka Mausam: कई जगहों पर लू के साथ 20 से 30 किमी की स्पीड से गर्म हवाएं चलने की संभावना है। यूपी के अधिकांश जिलों में झुलसाने वाली गर्मी अगले चार दिनों तक जारी रहने का अनुमान है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 21 May 2024 1:36 AM GMT
There is no respite from the scorching heat in UP till 23, mercury can reach 47 degrees in many places
X

यूपी में झुलसाने वाली गर्मी से 23 तक राहत नहीं, कई जगहों पर 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा: Photo- Social Media

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश सहित बिहार, हरियाण, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में गर्मी का कहर जारी है। लोग गर्मी से परेशान हैं। दिन में लोग घरों में ही दुबने में अपनी भलाई समझ रहे हैं। कई दिनों से पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी से अभी 23 मई तक राहत के आसार नहीं हैं। वहीं यूपी के कुछ जिलों में मंगलवार को तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। धूप के साथ ही लू चलने के भी आसार हैं।

इन जिलों में लू के साथ चलेगी तेज हवा

राजधानी लखनऊ, रायबरेली, अमेठी सुल्तानपुर, फतेहपुर, कानपुर देहात, कौशांबी, प्रतापगढ़, अयोध्या, बाराबंकी, चित्रकूट और बांदा में मंगलवार को दिन चढ़ने के साथ ही कड़ी धूप होगी। दोपहर बाद लू और तेज हवा चलने के आसार हैं। इन जगहों पर तापमान 43 डिग्री से 46 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं ललितपुर, झांसी, जालौन और हमीरपुर में तेज धूप, लू और तेज हवा चलने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है। यहां पर पारा 45 से 47 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। वहीं सूबे के बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, सीतापुर में आसमान साफ रहेगा। कहीं-कहीं 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस शहरों में तापमान 41 से 46 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है।

अगले 5 दिनों के लिए हीटवेव का पूर्वानुमान

वहीं मौसम विभाग ने हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के अधिकांश स्थानों, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में तथा पूर्वी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है। हालाँकि, देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन होने का अनुमान नहीं है। 20-24 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, पूर्वी राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कई/अधिकांश भागों में तथा 20 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भीषण लू चलने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 21 और 22 मई को, हिमाचल प्रदेश, गुजरात राज्य और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में 20-24 मई को, उत्तराखंड, बिहार में 21 मई को तथा ओडिशा में 21 और 23 मई को लू चलने की संभावना है। 21 से 24 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में रात में मौसम गर्म रहने की संभावना है।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में तेज गर्मी से अभी राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने यहां 21 से 23 मई तक के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है। इस सप्ताह दिल्ली का पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story