×

Aaj Ka Mausam: आज फिर करवट लेगा यूपी का मौसम, कई हिस्सों में हल्की बारिश के आसार...होली के दिन कैसा रहेगा वेदर?

Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि, 25 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। इस दिन किसी तरह मौसम को लेकर कोई अलर्ट नहीं जारी हुआ है।

aman
Written By aman
Published on: 23 March 2024 1:39 AM GMT
aaj ka mausam, up rainfall alert, up weather alert, rain effect in uttar pradesh
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Aaj Ka Mausam 23 March 2024: यूपी में तापमान बढ़ने के साथ गर्मी परेशान करने लगी है। हालांकि, अचानक बदले मौसम ने राजधानी लखनऊ सहित अन्य जिलों के लोगों को राहत दी। तेज हवाओं ने लोगों को हल्की ठंड का एहसास करवाया। दरअसल, पश्चिमी यूपी ((Western UP Weather) में हुई बारिश से राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather Update) में भी पारा नीचे गया था। मगर, अब एक बार फिर तापमान में वृद्धि गर्मी में इजाफा कर रही है।

राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में न्यूनतम तापमान में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। रात के समय लोग-बाग़ अब पंखा भी चलाने लगे हैं। हालांकि, मार्च के शेष दिनों में बारिश और तेज हवाएं चलने से मौसम में ठंडक का अहसास होता रहा। मार्च महीने में गर्मी की स्थिति को देखते हुए मौसम वैज्ञानिक इस वर्ष जून-जुलाई में रिकार्ड तोड़ गर्मी की संभावनाएं जता रहे हैं। फिलहाल होली में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है।

आज से फिर मौसम लेगा करवट

यूपी में मार्च महीने का मौसम एक दिन साफ तो एक दिन खराब रहा। ऐसे में पिछले दो-तीन दिनों से आंधी-तूफान, बूंदाबांदी ने यूपी वालों को बढ़ती गर्मी से राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार (23 मार्च) को मौसम के एक बार फिर से करवट लेने का अनुमान है। हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की गई है।

24 मार्च से फिर मौसम होगा साफ़

पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी भाग में 23 मार्च से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। बादलों की आवाजाही भी रहेगी। विभाग की मानें तो 24 मार्च से फिर मौसम साफ होगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया, 'पिछले दिनों बूंदाबांदी और तेज हवाओं की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई। हालांकि, यूपी में अब अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है। इस अवधि में दोपहर के समय तेज धूप निकलेगी। साथ ही, सूरज ढ़लते ही मौसम में धीरे-धीरे तब्दीली देखने को मिलेगी। रात के वक़्त हल्की-हल्की ठंड महसूस हो सकती है।

होली में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम?

IMD के अनुसार, 25 मार्च को भी मौसम में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं होने के आसार हैं। गौरतलब है कि, होली 25 मार्च को ही है। इसलिए सबकी निगाहें 25 तारीख पर टिकी है। हालांकि, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि, 25 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। इस दिन किसी तरह मौसम को लेकर कोई अलर्ट नहीं जारी हुआ है। वहीं, 26 मार्च को भी मौसम साफ रहने के आसार हैं। 27 मार्च को भी मौसम में कुछ खास बदलाव होने के संकेत नहीं हैं। इस समय अवधि में मौसम जस की तस रहने की संभावना है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story