Aaj Ka Mausam: लखनऊवालों निकाल लीजिए छाता! झमाझम होने वाली है बारिश, जानिये मानसून अपडेट

Aaj Ka Mausam 25 June 2024: आईएमडी ने 29 जून तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि अगले 3 दिन तक अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है तथा उसके बाद कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 2:14 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 2:15 AM GMT)
Aaj Ka Mausam 25 June 2024
X

Aaj Ka Mausam (Pic: Newstrack)

Aaj Ka Mausam 25 June 2024: उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में प्री मानसून एक्टिव होने और हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है। इसी के साथ लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिली है। हालांकि, झमाझम बारिश न होने से लोगों को चिपचिपी गर्मी ज्यादा परेशान कर रही है। वैसे हल्की बारिश हो जाने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी सहित तमाम जिलों में हल्की बारिश हुई, इससे ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज यानि मंगलवार (25 जून) को भी गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने 29 जून तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि अगले 3 दिन तक अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है तथा उसके बाद कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा।

आज इन जिलों में लू चलने और बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में लू यानी हीट वेव चलने की संभावना है। इसके अलावा गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ में कब होगी बारिश (Lucknow Me Kab Hogi Barish)

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) के करीब पहुंचे मानसून के आगामी 2-3 दिनों के दौरान किसी भी समय प्रदेश में प्रवेश करने और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बन रही हैं। इसके बाद 26 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 27 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इसी क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी 25 जून के बाद बारिश की तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story