×

UP Weather Update: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार, जानिए मौसम का क्या है अलर्ट

UP Weather Update: बेमौसम बारिश से फिलहाल, प्रदेशवासियों को अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान यूपी के कई जिलों मे भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका जताई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 4 March 2024 1:35 AM GMT
Chances of rain in the next 24 hours in many districts of UP including Lucknow, know what is the weather alert
X

लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार, जानिए मौसम का क्या है अलर्ट: Photo- Social Media

UP Weather Update: यूपी में बेमौसम बारिश से अभी राहत नहीं मिलने वाली है। सोमवार को राजधानी लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, बहराइच, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं कई जिलों में तेज बारिश और हवा के साथ ओलावृष्टि होने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है।

मार्च का महीना शुरू होते ही मौसम ने भी करवट ले लिया है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश से तापमान में तो गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन वहीं इससे फसलों को नुकसान भी पहुंचा है। इसको देखते हुए योगी सरकार ने किसानों को मुआवजा देने का फैसला किया है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विभोक्ष के चलते उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने सोमवार यानी 4 मार्च को भी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का आसार जताया है।

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी अफगानिस्तान और उसके आसपास के इलाकों के ऊपर एक चक्रवाती दबाव के रूप में पश्चिमी विभोक्ष विकसित हुआ है। वहीं पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के आसपास कम हवा का दबाव क्षेत्र भी बना हुआ है और इसी के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

जानिए कैसा रहेगा लखनऊ का मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 4 मार्च को बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की अनुमान जताया गया है।

नोएडा और गाजियाबाद में कैसे रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार गाजियाबाद में 4 और 5 मार्च को बादल छाए रहेंगे। उसके बाद 6 मार्च से मौसम पूरी तरह से साफ होने के आसार हैं। इस पूरे हफ्ते गाजियाबाद का न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। वहीं, अधिकतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है। वहीं मौसम विभाग ने नोएडा में 4 और 5 मार्च को बादल छाए रहने के आसार जताए हैं। उसके बाद 6 मार्च से यहां भी मौसम साफ होने लगेगा।

यहां बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

उत्तर प्रदेश में सोमवार यानी 4 मार्च को तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ पीलीभीत, सीतापुर, खीरी, बाराबंकी, कानपुर, प्रयागराज, अयोध्या समेत कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं। उसके बाद मौसम साफ होने की संभावना जताई जा रही है।

किसानों को मिलेगा मुआवजा

पिछले कुछ दिनों से यूपी के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है। सीएम योगी ने प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि को देखते हुए किसानों को 24 घंटे के अंदर मुआवजा देने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीएम, एसडीएम और तहसीलदार को मौके पर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि अब तक 50 जिलों के 7020 किसानों ने मुआवजे के लिए आवेदन किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story