×

Aaj ka Mausam : सूबे के प्रयागराज में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इन जिलों में बारिश का अनुमान

Aaj ka Mausam 06 May 2024 : उत्तर प्रदेश के मौसम में बीते कई दिनों से प्रतिदिन बदलाव देखने को मिल रहा है। अप्रैल महीने से शुरू हुई भीषण गर्मी के बाद मई की शुरुआत में कुछ राहत मिली थी, लेकिन बीते दिन तापमान में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 6 May 2024 1:37 AM GMT
Aaj ka Mausam : सूबे के प्रयागराज में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, इन जिलों में बारिश का अनुमान
X

Aaj ka Mausam 06 May 2024 : उत्तर प्रदेश के मौसम में बीते कई दिनों से बदलाव देखने को मिल रहा है। अप्रैल महीने से शुरू हुई भीषण गर्मी के बाद मई की शुरुआत में कुछ राहत मिली थी, लेकिन बीते दिन तापमान में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सूबे के प्रयागराज में पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। आज 06 मई को भी सूरज की तपिश जारी रहेगी है, हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। इसके साथ ही तेज हवा के साथ हल्की फुल्की बारिश का अनुमान है। यदि बारिश हुई तो तापमान में कुछ गिरावट हाे सकती है। मौसम विभाग ने यूपी में 11 मई तक मौसम के खराब रहने का संकेत दिया है, कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में तापमान अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हालांकि बीते दिन यहां का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, प्रयागराज का अधिकतम तापतान 44.1 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सूबे में सबसे अधिक है।

सूरज की तपिश से आमजन परेशान

मौसम विभाग के अनुसार, सूबे में लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, बरेली, उरई, झांसी, बस्ती, फुरसतगंज, सुलतानपुर, बहराइच, वाराणसी, गोरखपुर, इटावा, कानपुर, इटावा और हरदोई में भी अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया है। तापमान में बढ़ोतरी होने से आम जनमानस हलकान दिखाई दिया। सुबह होते की सूरज की तपिश बढ़ने लगी थी, दोपहर होते ही हीटवेब ने अपना असर तेज कर दिया था, जिससे सड़कें भी सूनी दिखाई दे रहीं थीं। आमजनमानस के साथ ही पशु-पक्षी भी परेशान दिखाई दिए, हर कोई छांव ढूंढते हुए नजर आ रहा था।

सूबे के कई जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 06 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों - बलिया, आजमगढ़, देवरिया, मऊ, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, वाराणसी, गोंडा, चंदौली, गाजीपुर, बस्ती, जौनपुर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर और अयोध्या में आंधी-तूफान के साथ ही बारिश हो सकती है। मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण देखने को मिल सकता है।

07 से 11 मई तक मौसम में दिखेगा बदलाव

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा कि 07 से 11 मई तक सूबे के मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में हल्की-फुल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम में अचानक परिवर्तन से सूबे के तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story