Aaj Ka Mausam: उत्तराखंड से यूपी तक भारी बारिश का अलर्ट, लखनऊ में सुबह से बूंदाबांदी

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी उप्र समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि 40 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी और वज्रपात की भी आशंका जताई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 July 2024 2:05 AM GMT (Updated on: 5 July 2024 2:08 AM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (Pic: Social Media)

Weather Update: यूपी समेत देश के कई हिस्सों में बीते कई दिनों से झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानि शुक्रवार को सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा, चंडीगढ़ के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई अन्य हिस्सों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। उत्तर प्रदेश में पिछले चार-पांच दिनों से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है।

यूपी के 10 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी उप्र समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि 40 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी और वज्रपात की भी आशंका जताई है। बिहार के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व भागों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है। शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल में भारी वर्षा की चेतावनी है।

गुरुवार को दिल्ली से सटे हरियाणा के अंबाला, नूंह, भिवानी, महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फतेहाबाद और हिसार में जमकर वर्षा हुई। लगातार बारिश से उत्तराखंड में परेशानियां बढ़ गई हैं। नदियों के रौद्र रूप धारण करने से आसपास की बस्तियों को खतरा उत्पन्न हो गया है। उत्तरकाशी में गंगोत्री नेशनल पार्क क्षेत्र में चीड़वासा नाले के उफान पर आने से अस्थाई पुलिया बह गई। इस दौरान दो कांवड़ यात्री भी बह गए। दोनों दिल्ली के बताए जा रहे हैं। पुलिया बहने और ट्रेक अवरूद्ध होने गोमुख की तरफ भोजवासा क्षेत्र में 35 पर्यटक फंसे हैं।

हिमाचल प्रदेश में 115 सड़कें बंद

पिथौरागढ़ में निजी बाइक व कार से आदि कैलास गए 35 यात्री तीन दिन से तवाघाट में फंसे हुए हैं। चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट मार्ग पिछले चार दिन से बंद है। राज्य में 70 से अधिक संपर्क मार्ग मलबा आने से बंद हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 115 सड़कें बंद हैं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story