×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Aaj ka Mausam : सूबे के तापमान में होगी और बढ़ोतरी, नौतपा का दिखेगा प्रकोप, जानिए कब तक रहेगा इसका असर?

Aaj ka Mausm 25 May 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम की बेरुखी जारी है। सूरज की तपिश ने आमजन को परेशान कर दिया है। इस समय दिन ही नहीं रातें भी काफी गर्म हो रही हैं, जिससे बच्चे और बुजुर्गों को काफी परेशानी हो रही है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 25 May 2024 1:37 AM GMT
Weather Update
X

Weather News (Photo - Newstrack)

Aaj ka Mausm 25 May 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम की बेरुखी जारी है। सूरज की तपिश से आमजन परेशान है। इस समय दिन ही नहीं रातें भी काफी गर्म हो रही हैं, जिससे बच्चे और बुजुर्गों को काफी परेशानी हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि तापमान में अभी और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है, जल्द कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं, ज्योतिष की मानें तो नौतपा शुरू हो गया है, जिससे सूर्य ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया, जो आगामी 02 जून तक जारी रहेगा। इन नौतपा के दिनों में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की विशेष आवश्यकता है।

मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में मौसम साफ रहेगा, जिससे तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है। यहां का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बीते दिन यहां का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल सकती हैं। वहीं, सूबे में अलग-अलग क्षेत्रों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। यहां 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जो परेशान करेंगी।

इन क्षेत्रों में बूंदाबांदी का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 मई से पूर्वी और पश्चिमी दोनों इलाकों में हीटवेव का असर और तेज होगा, जिससे तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है। हालांकि सूबे में आज यानी 25 मई को कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

यहां तापमान में दिखेगी बढ़ोतरी

मौसम विभाग ने बताया कि आज यानी शनिवार को सूबे के कानपुर, बाराबंकी, हरदोई, बलिया, बहराइच, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, प्रयागराज और गोरखपुर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

पारा पहुंचेगा 40 पार

वहीं, फैजाबाद, फतेहपुर, सुल्तानपुर, बांदा, गाजीपुर, झांसी, फतेहगढ़, बस्ती, उरई और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। इसके अलावा शाहजहांपुर, बरेली, मुजफ्फरनगर, आगरा, मुरादाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़ और इटावा में अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल सकता है। सूबे में 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

क्या होता है नौतपा ?

ज्योतिष में नौतपा का खास महत्व है, जिसकी शुरुआत 25 मई से होगी। इसी दिन से सूर्य का रोहिण नक्षत्र में प्रवेश होता है। इस दौरान सूर्य अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर देता है, जिस वजह भीषण भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। नौतपा इसलिए कहा गया है, क्योंकि इसका प्रकोप नौ दिन रहता है।

दो जून तक दिखेगा असर

यह भी माना जाता है कि यदि नौतपा के दिनों में बारिश हो जाए जो आगे भी अच्छी बारिश होती है। यदि बारिश न हो तो अकाल माना जाता है। हालांकि यह देखा गया है कि हर साल हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिलती है। सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश 24 मई को रात्रि 3.17 बजे से होगा, जो 02 जून तक रहेगा। इस दौरान सूर्य की तपिश आमजन को परेशान कर सकती है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story