Aaj Ka Mausam: आज रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून, इन 23 जिलों में येलो अलर्ट, 11 जिलों में हाई अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने 11 से 13 जुलाई के बीच पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में गरज के साथ बारिश की आशंका है।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 July 2024 2:28 AM GMT
UP Weather Update
X

UP Weather Update (Pic: Social Media)

UP Weather Update: प्रदेश के कई हिस्सों में तेज तो कुछ में हल्की बारिश जारी है। लगातार हो रही तेज बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। प्रदेश के तमाम हिस्सों में बारिश से तापमान में गिरावट आई है। बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से धीमा चल रहे मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

अगले तीन दिन भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट

पीछले दो दिनों से धीमे पड़े मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग ने 11 से 13 जुलाई के बीच पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली का प्रकोप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली से बचने की चेतावनी जारी की है।

23 जिलों में येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 23 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले दो दिन पूर्वी यूपी के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का आशंका है। इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

11 जिलों में हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में बाढ़ को देखते हुए हाईअलर्ट जारी किया है। नेपाल से आ रहे पानी को देखते हुए ये अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच और सिद्धार्थनगर सहित नेपाल के निकटवर्ती जिलों को अलर्ट किया गया है। बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर, बलिया, हापुड़ और बदायूं में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि नेपाल के गिरजा व शारदा बैराज से 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसकी वजह से सरयू नदी का जल स्तर हर घंटे दो सेंटीमीटर बढ़ रहा है। जलस्तर खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर ऊपर 106.216 मीटर पर पहुंच गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story