×

Lucknow: ACS गृह अवनीश अवस्थी ने की CBCID के कार्यों की समीक्षा, CBI की तरह विश्वसनीयता और गुणवत्ता लाने का प्रयास

Lucknow News Today: आज अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा गोमती नगर स्थित सीबीसीआईडी मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 6 April 2022 2:46 PM GMT
Lucknow: ACS गृह अवनीश अवस्थी ने की CBCID के कार्यों की समीक्षा, CBI की तरह विश्वसनीयता और गुणवत्ता लाने का प्रयास
X

ACS गृह अवनीश अवस्थी ने की CBCID के कार्यों की समीक्षा

Lucknow News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लगातार यह कोशिश है कि प्रदेश की कानून व्यवस्था को कैसे और सुदृढ़ बनाया जाए। वह पुलिस को जहां आधुनिक बना रहे हैं तो उनके संसाधनों पर भी पूरा ध्यान दे रहे हैं। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश में अपराध का ग्राफ कम हुआ है, गुंडे बदमाश और माफियाओं के अंदर पुलिस का खौफ साफ दिखाई दे रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोगों के बीच विश्वसनीयता बनाने वाले सीबीसीआईडी को और हाईटेक करने के प्रयास में लगे हैं, उनके निर्देश पर अब प्रदेश की सीबीसीआईडी की कार्यप्रणाली को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे और अधिक साधन सम्पन्न बनाया जा रहा है। यूपी सीबीसीआईडी की विश्वसनीयता एवं गुणवत्ता का स्तर बढ़ाकर उसे सीबीआई की तरह विकसित किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

अवनीश अवस्थी ने सीबीसीआईडी मुख्यालय का किया औचक निरीक्षण

आज अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा गोमती नगर स्थित सीबीसीआईडी मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने सीबीसीआईडी के सभी 9 सेक्टरों द्वारा किये जा रहे कार्यो में हुई प्रगति की समीक्षा की। एसीएस गृह अवनीश अवस्थी ने चार्जशीट वाले प्रकरणों में अपराधियों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के लिये भी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने अभियोजन स्वीकृति के शासन में लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी निर्देशित किया है कि सीबीसीआईडी को सौपे गये विवेचना के मामलो में अब निरीक्षक के साथ साथ विवेचना से जुड़े पुलिस अधीक्षक स्तर के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर जाकर विवेचना की गुणवत्ता को सुनिश्चित कराये। उन्होेंने न्यायालय में चल रहे मुकदमों में प्रभावी पैरवी कर अभियुक्तों को अधिकतम सजा दिलाये जाने के प्रयास किये जाने के भी निर्देश दिये है। अवनीश अवस्थी ने विभाग की वर्तमान उपलब्धियों की भी सराहना की तथा गुणवत्तापरक विवेचना सुनिश्चित किये जाने के लिये हर संभव प्रयास करने एवं प्रभावी पर्यवेक्षण के भी निर्देश दिये है।

लम्बित पुराने मामलों का किया गया निस्तारण

पुलिस महानिदेशक, सीबीसीआईडी जीएल मीणा ने बताया कि शासन की जीरो टालरेंस की नीति पर चलकर अथक प्रयास से सीबीसीआईडी में लम्बित पुराने मामलों को अभियान चलाकर निस्तारित किया गया है। इसके फलस्वरूप सभी सेक्टरों में जहां पहले सैकड़ों विवेचनाएं लम्बित रहा करती थी, उनकी संख्या सभी 9 सेक्टरों को मिलाकर अब घट कर मात्र 106 रह गयी है।

उन्होंने ने यह भी बताया कि कभी-कभी घटना घटित होने के लम्बे समय के बाद विवेचना सीबीसीआईडी को मिलने के कारण फांरेसिंक साक्ष्य जुटाने में कठिनाई आती है, लेकिन उसके बावजूद भी उपलब्ध साक्ष्यों एवं अभिलेखों आदि के आधार पर पूरी पारदर्शिता के साथ विवेचनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुये उनका निस्तारण किया जाता है। इस विभाग के अथक प्रयासो के कारण अब इसकी विश्वसनीयता मे भी अभूतपूर्व वृद्वि हुई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story