×

ODOP Scheme: ODOP उत्पादों को विश्वभर में पहचान दिलाने के लिए प्रतिबद्ध ACS नवनीत सहगल, परखा 'टेराज़ो' के प्रोडक्ट

ODOP Scheme: सरकारी कार्यक्रमों और मुख्यमंत्री से मिलने वाले मेहमानों को भी अब ओडीओपी उत्पाद ही दिये जाते हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 19 Aug 2022 6:32 AM GMT
ACS Navneet Sehgal
X

ACS नवनीत सहगल (photo: social media )

ODOP Scheme: प्रदेश में लगातार 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' (ODOP) उत्पादों को सरकार द्वारा बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। जिसके मद्देनजर, एमएसएमई एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल अलग-अलग जिलों के मशहूर उत्पादों को तरह-तरह से पूरी दुनिया के सामने प्रदर्शित करने में लगे रहते हैं। यहां तक कि सरकारी कार्यक्रमों और मुख्यमंत्री से मिलने वाले मेहमानों को भी अब ओडीओपी उत्पाद ही दिये जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, अब सरकार द्वारा ओडीओपी के स्टोर खोलने की तैयारी है।

कन्नौज से ताल्लुक रखता है 'टेराज़ो'

हाल ही में, आईएएस नवनीत सहगल ने कन्नौज से ताल्लुक रखने वाले इंडिया नेचुरल्स (आईएन) टिकाऊ उत्पाद 'टेराज़ो' (Terrazzo) के उत्पादों को देखा और परखा। जिसका वीडियो कंपनी के मालिक द्वारा ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया है। बता दें कि ये प्रोडक्ट सुगंध से भरपूर होते हैं। टेराज़ो एक मिश्रित सामग्री है, जिसका उपयोग फर्श और दीवार के उपचार के लिए किया जाता है।

पांच साल में निर्यात दोगुना करने का लक्ष्य

ओडीओपी की संभावनाओं के ही मद्देनजर सरकार ने अगले 5 साल में इसके निर्यात और इससे सृजन होने वाले रोजगार का लक्ष्य दोगुना रखा है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल में ओडीओपी से करीब 25 लाख लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार/स्वरोजगार मिला था। योगी सरकार 2.0 का लक्ष्य अगले पाँच सालों में निर्यात के साथ साथ रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर को दोगुना करने का है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story