Lucknow: अवैध निर्माण पर ताबड़तोड़ एक्शन, LDA ने चौक में बन रहे मकान को किया सील

Lucknow: शनिवार को भी उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी के निर्देश चौक के नक्खास क्षेत्र (Nakhas Kshetra) में हो रहे एक अवैध निर्माण को सील कर दिया गया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 7 May 2022 1:53 PM GMT
Lucknow: Rapid action on illegal construction, LDA sealed the house being built in the chowk
X

  लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण का अवैध निर्माण पर एक्शन

Lucknow: अवैध निर्माण (illegal construction) के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) हर दिन ऐसी जमीनों, बिल्डिंगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने में लगा है। शनिवार को भी उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (Akshay Tripathi) के निर्देश चौक के नक्खास क्षेत्र (Nakhas Kshetra) में हो रहे एक अवैध निर्माण को सील कर दिया गया। सूचना पर पहुंची टीम ने निर्माण करा रहे लोगों से जब इसके कागजात मांगे तो वह नहीं दे सके। जिसके बाद एलडीए की टीम ने इस पर रोक लगाते हुए इसे सील कर दिया है।

इस संबंध में प्रवर्तन जोन-7 के जोनल अधिकारी कमलजीत सिंह (Zonal Officer Kamaljit Singh) ने बताया कि आसिफ और हामिद द्वारा मीरमाता मंदिर, चावल वाली गली, शाहगंज, नक्खास, थाना-चौक में प्राधिकरण से बगैर नक्शा स्वीकृत कराये लगभग 1500 वर्गफिट क्षेत्रफल के भूखण्ड पर लोअर ग्राउंड, अपर ग्राउंड और प्रथम तल का निर्माण कार्य किया गया है। इस अवैध निर्माण के खिलाफ विहित न्यायालय में वाद संख्या 104/2022 योजित किया गया था। वाद पक्ष द्वारा निर्माण के सम्बन्ध में कोई स्वीकृत मानचित्र, साक्ष्य न प्रस्तुत किये जाने पर अवैध रूप से किये गये निर्माण को सील किये जाने के आदेश दिये गये थे।

शारदानगर में अवैध निर्माण सील (illegal construction seal in shardanagar)

शुक्रवार को भी प्रवर्तन जोन-2 के थाना-आशियाना स्थित शहनवाज़, सरफराज और मोहम्मद आजम द्वारा शहीदनगर राजवंश रेजीडेन्सी के पास, शारदानगर योजना, लखनऊ पर भूखण्ड क्षेत्रफल लगभग 300.00 वर्गमीटर में बिना प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराये लोअर ग्राउण्ड फ्लोर पर अनाधिकृत निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसे प्राधिकरण के सक्षम अधिकारियों के नेतृत्व में प्रवर्तन जोन-2 के अभियन्ताओं बिजेन्द्र सिंह, संजय मिश्रा एवं वीरेन्द्र प्रताप मिश्रा द्वारा थाना-आशियाना की पुलिस बल व प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से सीलबंद कर दिया गया।

20 करोड़ से ज्यादा का भूखंड हुआ कब्जा मुक्त

इससे पहले शुक्रवार को भी अधिशासी अभियंता केके बंसला के नेतृत्व में जानकीपुरम के जे-ब्लॉक में स्थित हेल्थ सेन्टर के लगभग 3500 वर्गमीटर के भूखण्ड और 400 वर्गमीटर के व्यावसायिक भूखंड पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से झुग्गी-झोपड़ी डालकर कब्जा कर लिया गया था। जिसे अभियन्त्रण जोन-4 के स्टॉफ ने प्राधिकरण पुलिस बल एवं स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से बुलडोजर के माध्यम से ध्वस्त कर दिया। प्राधिकरण द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराए गए उक्त दोनों भूखण्डों की कीमत 20 करोड़ रुपये से अधिक है।

इसके अलावा जनेश्वर एनक्लेव अपार्टमेंट (Janeshwar Enclave Apartment) के सामने नहरिया रोड पर कुछ लोगों द्वारा जगह-जगह अवैध रूप से कब्जा करके सर्विस सेन्टर एवं दुकानें इत्यादि बना लिए गए थे। इन अवैध अतिक्रमणों के कारण सड़क पर यातायात प्रभावित होता था और स्थानीय लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ता था। प्राधिकरण द्वारा कार्यवाही करते हुए नहरिया रोड से यह समस्त अवैध कब्जे हटा दिये गए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story