×

Moradabad: Newstrack की खबर का असर, मुरादाबाद हर्बल पार्क में अवैध वसूली पर एक्शन

Moradabad: यूपी के सबसे तेज न्यूज वेबसाइट Newstrack ने जब इस खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया तब मुरादाबाद विकास प्राधिकरण में भूचाल मच गया।

Sudhir Goyal
Report Sudhir GoyalPublished By aman
Published on: 6 May 2022 3:23 PM GMT
Moradabad: Newstrack की खबर का असर, मुरादाबाद हर्बल पार्क में अवैध वसूली पर एक्शन
X

Newstrack की खबर का असर: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में करोड़ों रुपए की लागत से बने जनता के मनोरंजन के लिए हर्बल पार्क (Herbal Park) में टिकट और वाहन पार्किंग शुल्क के नाम पर अवैध उगाही को लेकर प्राधिकरण (Authority) ने ठेकेदार को नोटिस भेजा है। बीते दिनों newstrack.com ने इस खबर को प्रमुखता से उठाया था। जिसके बाद यह कार्यवाही हुई है।

आपको बता दें, कि मुरादाबाद के हर्बल पार्क घूमने आने वाले पर्यटकों से धन उगाही का वीडियो काफी समय से वायरल हो रहा था। परंतु, इस पर कभी अधिकारियों ने कोई संज्ञान नहीं लिया। शुक्रवार को newstrack.com ने जब मुरादाबाद प्राधिकरण के उपाध्यक्ष से इस बाबत बात की, तो उन्होंने कहा कि जल्द ही इसकी जांच कर कार्यवाही करेंगे। newstrack ने जब इस खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित की तब मुरादाबाद विकास प्राधिकरण में भूचाल मच गया। आनन फानन में प्राधिकरण की ओर से पार्क का संचालन कर रहे ठेकेदार को नोटिस भेजा गया है। अब देखना ये है कि विकास प्राधिकरण अपने इस धन उगाही करने वाले चहेते ठेकेदार को नोटिस देकर ही छोड़ देता है, या इसके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई भी करता है।

खुलेआम हो रही मनमानी

गौरतलब है कि, प्रदेश सरकार द्वारा मुरादाबाद के लोगों के मनोरंजन लिए सस्ते टिकट पर हर्बल पार्क में घूमने की व्यवस्था कराई गई है। सरकार ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा हर्बल पार्क का निर्माण कराया था। इस पार्क में घूमने के लिए 10 रुपये का टिकट है। साथ ही, वाहन पार्किंग के लिए दो पहिया वाहन 5 रुपए व चार पहिया वाहन के लिये 10 रुपए देने होते हैं। लेकिन, यहां मौजूद ठेकेदारों के दबंग साथियों की मनमानी खुलेआम जारी है। यहां पर घूमने आने वाले लोगों से 10 रुपए के छपे टिकट देकर उनसे 20 रुपए वसूला जा रहा है। जब कोई इसका विरोध करता है, तो ठेकेदार के दबंग साथी उससे अभद्रता करते हैं। कहते हैं, टिकट 50 रुपये का है लेना है तो लो वरना आगे बढ़ो।

ऊपर तक देना पड़ता है

उसके बाद भी जब विरोध करने वाला अपनी बात पर अड़ा रहता है तो यह लोग बात को घुमाकर कहते हैं की हमे प्राधिकरण के उच्च अधिकारियों को भी पैसा देना पड़ता है। लोग मजबूर हो कर लोग टिकट ले लेते हैं।

हर्बल पार्क से जुड़े हैं अन्य विवाद

इससे पहले भी हर्बल पार्क में घूमने आए युवक-युवतियों की मोबाइल या अन्य किसी माध्यम से वीडियो बनाकर उन्हें वीडियो दिखाकर ब्लैकमेल किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। उनसे कहा जाता है कि यह वीडियो या तो उनके घर वालों को भेज दिया जायेगा या फिर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जायेगा। युवक-युवतियां इन दबंग लोगों को कुछ पैसे देकर अपनी वीडियो डिलीट करा देते हैं। या हंगामा बढ़ने पर पुलिस मौके पर पहुंचकर वीडियो डिलीट करा देती है।

कभी नहीं हुई सख्त कार्रवाई

इन दबंगों के खिलाफ कोई भी सख्त कार्रवाई आज तक ना होना इस बात का प्रमाण है, कि मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की ठेकेदारों को कहीं ना कहीं मौन स्वीकृति प्राप्त है। तभी यह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इतनी सख्ती के बावजूद अपनी मनमानी पर अड़े हैं।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

बताया जाता है कि, यहां के ठेकेदार सत्ता पक्ष के एक नेता जी के बेहद करीबी हैं। जिस कारण एमडीए (MDA) के अधिकारी हो या फिर स्थानीय पुलिस वह कोई भी कार्रवाई करने से बच रही है। इसका प्रमाण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वह वीडियो है जो खुद बताता है कि कैसे पार्क में आए लोगों को दोगुनी कीमत पर टिकट बेचे जा रहे हैं। विरोध करने पर उन्हें धमकाया भी जा रहा है।

प्राधिकरण मौन

इस बारे में जब प्राधिकरण के उपाध्यक्ष से जानकारी चाही तो जांच करने की बात कह कर वो मौन हो गए। ये तो मात्र एक पार्क का हाल है। मुरादाबाद के कई पार्कों में युवक-युवतियां अश्लीलता करते हुए मिल जायेंगे। परंतु, एंटी रोमियो स्कॉड मौके पर कहीं नहीं मिलता है। कई बार तो हंगामा समाप्त होने के बाद मौके पर पहुंची है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story