×

Lucknow: लखनऊ में लाउडस्पीकर पर एक्शन, पुलिस ने मस्जिद को दिया नोटिस

Loudspeaker in Lucknow: जानकारी के अनुसार, यूपी सरकार के आदेश के बाद प्रदेश में 150 मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा लिए गए हैं या आवाज कम कर दी गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 April 2022 3:22 PM GMT
Lucknow Police Action Loudspeaker
X

Lucknow Police Action Loudspeaker (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Police Action Loudspeaker: देश के कई राज्यों में लाउडस्पीकर को लेकर छिड़े घमासान के बीच बीते दिनों यूपी सरकार ने इसे लेकर अहम आदेश जारी किया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर और डीजे पर रोक लगाने का निर्देश जारी किए थे। योगी सरकार ने आदेश दिया था कि धार्मिक स्थल (मंदिर-मस्जिद) से या तो लाउडस्पीकर हटा लिए जाएं या उन्हें कम आवाज में बजाया जाए। जिससे किसी को असुविधा न हो। मुख्यमंत्री के इस आदेश की तामील करते हुए लखनऊ पुलिस ने मस्जिद को नोटिस देकर लाउडस्पीकर का आवाज को कम करने को कहा है।

इस दौरान पुलिस ने सरकार के गाइडलाइन की एक कॉपी भी मस्जिद को सौंपी है। बता दें कि सीएम योगी के आदेश के बाद प्रदेश के धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटाया जा रहा है या उन्हें कम आवाज में बजाया जा रहा है। दरअसल रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर देश के कई हिस्सों में भड़के सांप्रदायिक झड़प को देखते हुए योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटाने या कम आवाज में बजाने का आदेश जारी किया है।

जानकारी के अनुसार, यूपी सरकार के आदेश के बाद प्रदेश में 150 मंदिरों और मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटा लिए गए हैं या आवाज कम कर दी गई है। मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि के शिखर पर लगे लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को फिलहाल बंद कर दिया गया है। इसके जरिए प्रदेश के अन्य मंदिरों एवं अन्य धर्मों के धार्मिक स्थानों को एक संदेश देने की कोशिश की गई है।

बताते चलें कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर हर रोज सुबह 5 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मंगलाचरण आऱती होती है। यह मंदिर परिसर में लगे लाउडस्पीकरों पर बजाया जाता था। जिससे काफी शोर भी होता था। राज्य सरकार के नए आदेश के बाद मंदिर समिति ने मंदिर के शिखर पर लगे लाउडस्पीkrisकर के इस्तेमाल को बंद करने का फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार, सीएम योगी के मठ गोरखनाथ मंदिर के परिसर में लगे लाउडस्पीकरों की आवाज भी कम कर दी गई है।

Admin 2

Admin 2

Next Story