×

Lucknow: छात्र ध्यान दें, इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस में सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

Institute of Forensic Science Recruitment 2022: इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस में जल्द डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए भर्ती की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू की जायेगी।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 22 April 2022 3:41 PM GMT
इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस में सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए भर्ती की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Institute of Forensic Science Recruitment 2022: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बन रहे इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइसेंस (Institute of Forensic Science) में इस साल जून-जुलाई महीने से डिप्लोमा (Diploma) व सर्टिफिकेट कोर्सेस (Certificate Courses) के लिए मंजूर किये गये पदों की नियमानुसार भर्ती की प्रक्रिया (Hiring Process) भी शीघ्र शुरू की जायेगी। प्रयास किया जा रहा है कि आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 तक इस इंस्टीट्यूट के प्रांगण सें अध्ययन कार्य प्रारम्भ कराया जा सके।

उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा इंस्टीटयूट ऑफ फारेंन्सिक साइंसेस लखनऊ के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग की योग्यता व चयन आदि के लिये नेशनल फारेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी के मानक एवं राज्य सरकार के नियमों के परिपेक्ष्य में इस संवर्ग की नियमावली अलग से बनायी जा रही है।

अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बन रहे इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंन्सिक साइंसेज लखनऊ के संचालन के सम्बन्ध में आज लोक भवन स्थित गृह विभाग के कमाण्ड सेण्टर में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फारेंसिक साइंसेज लखनऊ में शिक्षण कार्य शुरू किये जाने सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट््यूट ऑफ फारेंसिक साइंसेज लखनऊ के शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग की चयन एवं योग्यता की नियमावली बनाये जाने के कार्य में शीघ्रता लाये जाने के निर्देश दिये गये है।

उल्लेखनीय है कि शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग के कुल 131 पदों का सृजन शासन द्वारा किया जा चुका है। इन पदों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर तथा सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्तियां की जायेगी।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज की स्थापना का मुख्य उद्देश्य बेहतर पुलिसिंग, अपराध नियत्रंण एवं फॉरेंसिक साइंसेज के क्षेत्र में क्षमता निर्माण तथा वैज्ञानिक संस्थाओं के प्रति जागरूकता तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करना है। इसमे अध्ययन के अलावा पुलिस, अभियोजन, फॅारेंसिक वैज्ञानिक एवं न्यायिक अधिकारीगण को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा जिससे हमारे प्रदेश के पुलिस एवं न्याय विभाग के अधिकारियों की व्यवसायिक दक्षता मे वृद्धि होगी तथा न्यायालय के कार्यो में सुगमता होगी। बैठक में इस संस्थान के लिये सृजित पदों के सापेक्ष नियुक्ति मे शीघ्रता किये जाने के सम्बन्ध में भी विचार विमर्श किया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story