×

Adipurush Controversy: आदिपुरुष पर बंटे अयोध्या के साधु-संत, महंत राजू दास ने किया फिल्म का समर्थन

Adipurush Controversy: साधु-संतों की ओर से दर्शकों से फिल्म के बहिष्कार की अपील की जा रही है। इन सबके के बीच अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास फिल्म के समर्थन में उतर आए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Jun 2023 7:30 AM GMT

Adipurush Controversy: पौराणिक फिल्म आदिपुरूष पर घमासान जारी है। फिल्म के डायलॉग्स को लेकर निर्माताओं की सबसे अधिक आलोचना हो रही है। उनपर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप लग रहे हैं। प्रभू श्रीराम की नगरी अयोध्या के साधु-संतों ने जाने-माने गीतकार और आदिपुरूष के डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। साधु-संतों की ओर से दर्शकों से फिल्म के बहिष्कार की अपील की जा रही है। इन सबके के बीच अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास फिल्म के समर्थन में उतर आए हैं।

महंत राजू दास ने फिल्म आदिपुरूष का विरोध करने वालों को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने वीडियो के माध्यम से अपना एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि फिल्म के विरोध के पीछे टुकड़े-टुकड़े गैंग के लोग शामिल हैं। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि भगवान राम को नहीं मानने वाले, रामायण को जलाने वाले और रामचरितमानस पर प्रतिबंध लगाने वाले आज फिल्म का विरोध करने में लगे हुए हैं।

मनोज मुंतशिर का किया बचाव

एक तरफ जहां अयोध्या के लगभग तमाम साधु-संत गीतकार और आदिपुरूष के डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर के खिलाफ हमलावर हैं। वहीं, महंत राजू दास ने उनका खुलकर बचाव किया है। राजू दास ने कहा कि मुंतशिर ने फिल्म के कुछ डायलॉग्स को लेकर हुई गलतियों को स्वीकार किया है और उसे ठीक करने का भरोसा दिया है। उन्होंने फिल्म आदिपुरूष का समर्थन करते हुए कहा कि इसे जरूर देखा जाना चाहिए। फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। कुछ वाक्यों को लेकर विवाद है, जिसमें सुधार करने की बात कही गई है।

स्वामी प्रसाद मौर्य पर किया पलटवार

अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास ने इस दौरान सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य पर भी पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि जो लोग रामचरितमानस को आग लगाने की बात किया करते थे, राम को काल्पनिक मानते थे और साधु-संतों को आतंकवादी कहा करते थे, वे कब अपने बयानों के लिए मांगी मांगेगे।

दरअसल, स्वामी प्रसाद मौर्य ने आदिपुरूष में यूज किए गए विवादित डायलॉग्स को लेकर लेखक मनोज मुंतशिर पर हमला बोला है। उन्होंने उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए फिल्म को तत्काल बैन करने की मांग है। मौर्य ने एक ट्वीट कर इस प्रकरण पर चुप्पी साधे रखने के लिए इशारों में महंत राजू दास पर हमला भी बोला है। उन्होंने लिखा, आतंकवादी भाषा बोलने साधु-संत व धर्म के ठेकेदार किस चूहें के बिल में घुस गए हैं, जो कल तक मेरी हत्या करने, धड़ से सिर अलग करने, तलवार से सिर काटने, जीभ काटने, नाक-कान व हाथ काटने के लिए उतावले हों गए थे, उनकी बोलती आज बंद क्यों है? इसलिए न की मनोज मुंतशिर और ओम राउत ऊंची जाती के हैं।

फिल्म में बदले जाएंगे डायलॉग

फिल्म आदिपुरूष में इस्तेमाल किए गए डायलॉग्स की ओर हो रही चौतरफा आलोचना के बाद लेखक मनोज मुंतशिर ने अपनी गलती स्वीकार की है। उन्होंने इसी हफ्ते फिल्म से विवादित डायलॉग हटाने की बात कही है। मुंतशिर ने बीते दिनों इस पर सफाई पेश करते हुए कहा था कि ऐसी भाषा गलती से इस्तेमाल नहीं हुई, बल्कि ये जानबूझकर किया गया ताकि युवा दर्शक खुद को इससे कनेक्ट कर सकें।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story