×

Chitrakoot News: धर्मनगरी में आपदाओं से बचाने को प्रशासन तैयार कर रहा वालंटियर

Chitrakoot News: धर्मनगरी चित्रकूट में रोजाना के साथ ही हर अमावस्या मेला में देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने एक नई योजना बनाई है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 10 Jan 2023 3:34 PM GMT
In Chitrakoot, the administration is preparing volunteers to save Dharmanagari from disasters.
X

चित्रकूट: धर्मनगरी में आपदाओं से बचाने को प्रशासन तैयार कर रहा वालंटियर

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में रोजाना के साथ ही हर अमावस्या मेला में देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने एक नई योजना बनाई है। जिसमें अन्य तीर्थ स्थलों की तरह यहां पर भी जिन जगहों पर श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है, उनको चिन्हित कर वहां स्थाई तौर पर रहने वाले लोगों को वालंटियर के तौर पर तैयार किया जाएगा।

ताकि अगर किसी तरह की आपदाएं आने पर प्रशासन के पहुंचने से पहले यह वालंटियर श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालने में मददगार बने। इन वालंटियरों को प्रशासन की ओर से प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन का सख्त इंतजाम

श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन हर तरह से इंतजाम कर रहा है। हर अमावस्या मेला के दौरान पुलिसकर्मियों की ड्यूटी के साथ ही खुफियातंत्र, एलआईयू व डॉग स्क्वायड टीमें जगह-जगह अलर्ट रहती है। लेकिन धर्मनगरी में जिस तरह रामघाट से लेकर परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, उस दौरान अगर कोई हादसा हो जाए तो श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी।

इस मसले को पुलिस प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए योजना तैयार की है। एसपी वृंदा शुक्ला ने इसके लिए एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली कर्वी अवधेश मिश्र व एलआईयू अफसरों के साथ बैठक भी किया है। जिसमें तय हुआ कि रामघाट, परिक्रमा मार्ग व खोही में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रहती है।

इन इलाकों में बिजली, पानी, आग समेत अन्य आपदाओं के दौरान श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालने के लिए स्थानीय लोगों को वालंटियर के तौर पर तैयार किया जाना जरुरी है। बैठक में निर्धारित हुआ कि इन चिन्हित तीनों स्थानों के पास ऐसे कई बड़े स्थल भी पहले से तय रहेंगे, जिनमें जरुरत के समय लोगों को सुरक्षित पहुंचाया जा सके। एसपी ने कहा कि वालंटियर के तौर पर स्थानीय लोग चिन्हित किए जा रहे है। इनमें दुकानदार से लेकर भवन स्वामी तक होंगे। इन सभी को प्रशिक्षित किया जाएगा। सर्बिलांस सेल के जरिए इन सभी को नेटवर्किंग में रखा जाएगा।

प्रशासन के मददगार बनकर काम करेंगे वालंटियर

वाराणसी, अयोध्या, विंध्याचल, आगरा, मथुरा आदि स्थलों पर आपदाओं के समय प्रशासन के साथ मिलकर लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए वालंटियरों की टीमें बनी है। इसी तर्ज पर पुलिस प्रशासन यहां पर भी तैयारी कर चुका है। प्रशासन का मानना है कि अक्सर आपदाओं के समय ऐसी परिस्थितियां होती हैं कि प्रशासन को पहुंचने में समय लगता है। उस दौरान यह प्रशिक्षित वालंटियर लोगों का जीवन बचाने में कारगर साबित होते है।

वालंटियरों को कराया जाएगा मॉकड्रिल

धर्मनगरी में चिन्हित होने वाले वालंटियरों को पुलिस महकमा जल्द ही प्रशिक्षण देगा। इसके लिए प्रशिक्षक हर तरह की आपदाओं से निपटने के लिए वालंटियरों को सिखाएंगे। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद वालंटियरों का मॉकड्रिल कराया जाएगा। जिसमें आपदाओं के दौरान लोगों को सकुशल निकालने के लिए किस तरह से काम करना है, उसकी तैयारियों को परखा जाएगा। अगर कुछ कमी रही तो फिर उसे प्रशिक्षण के जरिए दूर किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story