×

आडवाणी-जोशी की पेशी: बाबरी विध्वंस केस में नया मोड़, इस दिन देना होगा जवाब

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अब नया मोड़ आ गया है। सीबीआई की विशेष अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान अब भारतीय जनता पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं के बयान दर्ज किए जाएंगे।

Shivani
Published on: 20 July 2020 3:22 PM GMT
आडवाणी-जोशी की पेशी: बाबरी विध्वंस केस में नया मोड़, इस दिन देना होगा जवाब
X

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अब नया मोड़ आ गया है। सीबीआई की विशेष अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान अब भारतीय जनता पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं के बयान दर्ज किए जाएंगे। बाबरी विध्वंस की अदालत में सुनवाई को लेकर 23 जुलाई को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज होगा तो वहीं अगले दिन 24 जुलाई को लाल कृष्ण आडवाणी अपना बयान दर्ज कराएंगे। बता दें कि दोनों नेताओं का बयान सीबीआई की विशेष अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्ज कराया जाएगा।

बाबरी मस्जिद विध्वंस में आडवाणी और जोशी अदालत में होंगे पेश

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी की बाबरी विध्वंस मामले में अब इसी हफ्ते अदालत में पेशी होनी है। सीआरपीसी की धारा 313 के तहत आडवाणी 24 जुलाई को अपना बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जज के सामने दर्ज कराएंगे।

सीबीआई की विशेष अदालत में 23-24 जुलाई को दर्ज कराएंगे बयान

दरअसल, मामले की सुनवाई को लेकर सीबीआई की विशेष अदालत के जज एस के यादव ने दोनों नेताओं के बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। इसके लिए दोनों नेताओं को अलग अलग तारीख भी दी गयीं।

ये भी पढ़ेंः शिवसेना-अयोध्या के संबंध अटूट, मंदिर निर्माण की रुकावटों को हमने दूर किया: राउत

राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख कर्ता-धर्ता थे जोशी-आडवाणी

बता दें कि 6 दिसंबर 1992 को कार सेवकों ने बाबरी मस्जिद ढहा दी थीं। उस वक्त लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख कर्ता-धर्ता थे।

बाबरी विध्वंस केस में 31 अगस्त तक सुनवाई करनी है पूरी

गौरतलब है कि बाबरी विध्वंस केस में सीबीआई की विशेष अदालत को 31 अगस्त तक सभी आरोपियों के बयान दर्ज करने हैं। इसमें से 32 आरोपियों का बयान दर्ज किया जा चुका है। आडवाणी और जोशी के अलावा शिवसेना के पूर्व सांसद सतीश प्रधान का भी बयान 22 जुलाई को दर्ज होना तय किया गया है।

ये भी पढ़ेंः श्रमिकों को जिले में ही मिलेगा रोजगार, इन योजनाओं पर काम कर रही सरकार

कल्याण सिंह-उमा भारती की भी हुई थी पेशी:

बता दें कि इसके पहले इसी महीने 13 जुलाई को यूपी के तत्कालीन मुख़्यमंत्री कल्याण सिंह की भी सीबीआई के विशेष जज के पेशी हुई थी। उन्होंने अपने बयान में खुद को निर्दोष बताया था। वहीं बीजेपी नेता उमा भारती भी इस मामले में अदालत में पेश हो चुकी हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story