×

CMS-नवयुग रेडियंस की NOC होगी रद्द, RTE के तहत नहीं दिए एडमिशन

By
Published on: 9 Aug 2016 1:14 AM GMT
CMS-नवयुग रेडियंस की NOC होगी रद्द, RTE के तहत नहीं दिए एडमिशन
X

लखनऊः शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के तहत गरीब बच्चों को मुफ्त दाखिला न देने के मामले में राजधानी के मशहूर सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) और राजेंद्र नगर स्थित नवयुग रेडियंस स्कूलों की एनओसी रद्द कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नवयुग रेडियंस की मान्यता सीबीएसई और सीएमएस की सीआईएससीई से है।

यह भी पढ़ें...लखनऊ के निजी स्कूल लगा रहे RTE को पलीता, गरीब बच्चों को दाखिला नहीं

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डीएम राजशेखर को दोनों स्कूलों की मान्यता रद्द करने को लेकर सोमवार को चिट्ठी लिखी है। डीएम राजशेखर के मुताबिक आरटीई के तहत पात्र पाए गए ज्यादातर बच्चों के दाखिले हो चुके हैं। कुछ बच्चों के एडमिशन कराए जा रहे हैं। एडमिशन नहीं दे रहे सीएमएस और नवयुग रेडियंस की एनओसी रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि आरटीई के तहत अल्पसंख्यक संस्थानों के अलावा सभी निजी स्कूलों को 25 फीसदी सीटों पर बच्चों को दाखिल करना जरूरी है। इनकी फीस राज्य सरकार देती है।

कानून के बावजूद सीएमएस और नवयुग रेडियंस ने गरीब बच्चों को एडमिशन नहीं दिया। इन दोनों स्कूलों के अलावा कई और स्कूलों में भी गरीब बच्चों का दाखिला नहीं हो सका है। इस साल दाखिले के लिए 2 हजार 920 बच्चों के फॉर्म सही मिले थे। इनमें से 414 बच्चों को एडमिशन नहीं मिला है। सोमवार तक 2047 बच्चों का एडमिशन कराया गया था।

Next Story