×

इस मुस्लिम लड़की ने ‘श्रीमद् भागवत रहस्‍य’ सुनाकर जीता दिल, अब CM के सामने करेंगी परफॉर्म

बचपन से उसे नमाज पढ़ने और मुस्लिम धर्म के नियम कायदों और संस्‍कारों की तालीम मिली। लेकिन उन्‍होंने अपनी प्रतिभा से हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की। हम बात कर रहे हैं राजधानी के एक म्‍यूनिसिपल इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा आफरीन रऊफ की, जिन्‍हें 'श्रीमद् भागवत गीता' के गायन में आधा दर्जन जिलों से आए प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए मंडल स्‍तर पर पहला पुरस्‍कार हासिल किया है। अब वह 29 दिसंबर को सीएम योगी के सामने लखनऊ डिवीजन को रिप्रेजेंट करेंगी।

priyankajoshi
Published on: 21 Dec 2017 7:49 AM GMT
इस मुस्लिम लड़की ने ‘श्रीमद् भागवत रहस्‍य’ सुनाकर जीता दिल, अब CM के सामने करेंगी परफॉर्म
X

लखनऊ: बचपन से उसे नमाज पढ़ने और मुस्लिम धर्म के नियम कायदों और संस्‍कारों की तालीम मिली। लेकिन उन्‍होंने अपनी प्रतिभा से हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की।

हम बात कर रहे हैं राजधानी के एक म्‍यूनिसिपल इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा आफरीन रऊफ की, जिन्‍हें 'श्रीमद् भागवत गीता' के गायन में आधा दर्जन जिलों से आए प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए मंडल स्‍तर पर पहला पुरस्‍कार हासिल किया है। अब वह 29 दिसंबर को सीएम योगी के सामने लखनऊ डिवीजन को रिप्रेजेंट करेंगी।

आफरीन को है संस्‍कृत से विशेष लगाव

आफरीन रऊफ ने बताया कि उनकी नजर में सभी धर्म समान हैं। उन्‍हें संस्‍कृत से भी विशेष लगाव है। इसलिए उन्‍होंने लोकमान्‍य बाल गंगाधर तिलक की लिखी ‘श्रीमद् भागवत रहस्य’ पढ़ी और इस प्रतियोगिता के लिए अपना नाम दिया। इसके बाद 11 से 15 दिसंबर तक शहर के सभी कॉलेजों के प्रतिभागियों को पीछे छोड़कर सिटी के टॉप 10 परफॉर्मर में जगह बनाई। इसके बाद 6 जिलों से आए करीब 60 प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए मंडल में पहला स्‍थान हासिल किया। आफरीन को अपनी सफलता पर गर्व है। उनको इस बात की खुशी है कि उन्‍हें 29 दिसंबर को इस प्रतियोगिता के राज्‍य स्‍तरीय फाइनल मुकाबले में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के सामने परफॉर्म करने को मिलेगा।

29 दिसंबर को है फाइनल

संस्‍कृत पाठशाला उपनिरीक्षक षष्‍ठम् मंडल रेनू वर्मा ने बताया कि 29 दिसंबर को लोकमान्‍य बाल गंगाधर तिलक की ओर से ‘स्‍वराज्‍य मेरा जन्‍मसिद्ध अधिकार है, मैं इसे लेकर रहूंगा’ की घोषणा के 101 साल पूरे होंगे। इसके उपलक्ष्‍य में उनकी लिखी किताब ‘श्रीमद् भागवत रहस्‍य’ पर एक गायन प्रतियोगिता आयोजित की गई। पूरे प्रदेश में यह प्रतियोगिता पहले जनपद और मंडल स्‍तर पर हुई। अब 29 दिसंबर को प्रदेश स्‍तर पर यह प्रतियोगिता सीएम के सामने होगी। इसमें सभी मंडलों से प्रतिभागी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इसमें अव्‍वल आने वाले 10 प्रतिभागियों को सीएम सम्‍मानित करेंगे। लखनऊ मंडल में प्रथम स्‍थान हासिल करने के लिए शहर के कश्‍मीरी मोहल्‍ला स्थित म्युनिसिपल गर्ल्स इंटर कॉलेज की इंटरमीडिएट की छात्रा आफरीन को बधाई देती हूं। हमें उम्‍मीद है कि आफरीन ही प्रदेश में प्रथम स्‍थान हासिल करेगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story