×

Agra News: चंबल नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर, बाढ़ आने से ग्रामीणों ने शुरू किया पलायन

Agra News: चंबल नदी का पानी इस समय 131.90 मीटर पर बह रहा है और नदी के पानी का ट्रेंड बढ़ने की तरफ है।

Rahul Singh
Published on: 24 Aug 2022 8:36 AM GMT
Agra Chambal river
X

चंबल नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर (फोटो: सोशल मीडिया )

Agra News: आगरा में चंबल नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर चला गया है। चंबल नदी में बाढ़ आने के बाद कई गांव प्रभावित हो गए हैं। ग्रामीणों ने जान माल की सुरक्षा के लिए पलायन शुरू कर दिया है । इलाके के स्कूल बंद करवा दिए गए है। चंबल नदी का पानी इस समय 131.90 मीटर पर बह रहा है और नदी के पानी का ट्रेंड बढ़ने की तरफ है। चंबल नदी में 127 मीटर पर सतर्कता का निशान है । नदी में 130 मीटर पर खतरे का निशान है । इस समय नदी खतरे के निशान से 1 मीटर 90 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। चंबल नदी में हाई ब्लड लेवल 136 पॉइंट 7 मीटर पर है।

आगरा से करीब 75 किलोमीटर दूर बाह और पिनाहट के इलाके में चंबल नदी के किनारे बसे गांवो में बाढ़ का प्रकोप शुरू हो गया है । लोग अपने जरूरी सामान और मवेशियों के साथ गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे है । चम्बल नदी के बढ़ते जलस्तर का सबसे ज्यादा असर बरेन्डा , ककरौली , पिनाहट , क्योरी , बसोनी , कोरथ समेत 30 से ज्यादा तटवर्ती गांवो पर पड़ रहा है।

भीषण बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने गांव खाली कराने का काम शुरू कर दिया है । ग्रामीणों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए 5 स्टीमर की व्यवस्था की गई है । एसडीएम और सीओ के साथ स्वास्थ्य विभाग समेत 7 विभागों के अधिकारियों , कर्मचारियों की ड्यूटी भी प्रभावित जगहों पर लगाई गई है । गांव में राहत सामग्री भी भिजवा दी गई है । बाढ़ के हालात से ग्रामीण परेशान है ।

बाजरे की फसल पूरी तरह बर्बाद

ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ के चलते खेत मे खड़ी बाजरे की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है । चम्बल में इस वक्त एक हजार से ज्यादा घडियाल भी है । बाढ़ के पानी मे बहकर घडियाल गांव तक न पहुंच जाए इस बात का खतरा भी ग्रामीणो को सता रहा है । वन विभाग भी बाढ़ के खतरे को देखते हुए तैयारियो में जुट गया है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story