×

आगरा के जिला अस्पताल में नही हैं पूरी दवाईयां, अब मरीज कहां से खरीदे

Agra: आगरा के जिला अस्पताल में हर पर्चे में एक दवा ऐसी जरूर लिखी जाती है । जिसे मरीज को बाहर के मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ता है ।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 April 2022 10:35 AM GMT (Updated on: 8 April 2022 5:20 AM GMT)
agra district hospital
X

आगरा जिला अस्पताल (फोटो-सोशल मीडिया)

Agra: मेरे पास रुपये नही है मैं बाहर से दवाई कैसे ख़रीदू । ये गुहार है जिला अस्पताल में आंखों का इलाज कराने पहुँची गुड्डी की । आगरा के जिला अस्पताल में मरीजों को पूरी दवाई नहीं मिल पा रही है । हर पर्चे में एक दवाई ऐसी लिखी जाती है । जो मरीजों को बाहर से खरीदनी पड़ती है ।

जिला अस्पताल में हर दिन इलाज कराने के लिए एक गरीब मरीजों की भीड़ नजर आती है । पहले मरीज भीड़ में लगकर पर्चा बनवाते हैं । फिर भीड़ में लाइन लगाकर डॉक्टर को दिखाते हैं । फिर भीड़ में ही लाइन में लग कर दवा लेते हैं , लेकिन इतनी कवायद के बाद भी मरीजों को जिला अस्पताल से सभी दवाएं नहीं मिल पाती हैं ।

हर पर्चे में एक दवा ऐसी जरूर लिखी जाती है । जिसे मरीज को बाहर के मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ता है । जिला अस्पताल के औषधि केंद्र में मरीजों की भीड़ थी । जो मरीज दवाई लेकर बाहर निकले , उनसे यूपी तक की टीम ने बात की । यूपी तक के सवालों पर मरीजों ने साफ कहा कि अधिकांश दवाई मिल गई हैं ।

लेकिन एक दवा बाहर से खरीदने के लिए कहा गया है । दूसरे मरीज ने भी कुछ इस तरह की जानकारी यूपी तक की टीम से साझा की । तीसरे मरीज के सामने भी इस तरह के हालात नज़र आए और उसने एक सवाल भी उठाया कि वह गरीब है । बाहर से दवा कैसे खरीदें । उसके पास तो पैसे भी नही है ।

पूरे मामले पर जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक ने कहा कि कुछ दवाओं की कमी जरूर है लेकिन अधिकांश मामलों में डॉक्टर बाहर की दवाएं तभी लिखते हैं जब मरीज उनसे बाहर की दवाई लिखने के लिए कहता है। जो दवाएं अस्पताल में नहीं मिलती हैं वह सस्ती कीमतों पर जन औषधि केंद्र पर मिल जाती हैं ।

हर पर्चे में लिखी जाती है एक दवाई बाहर की

जिला अस्पताल में दवाओं की कमी नई- नही है । लंबे समय से देखा जा रहा है कि जिला अस्पताल में डॉक्टरों द्वारा लिखे जाने वाली पर्चे में एक दवाई जरूर बाहर की होती है । जो जिला अस्पताल में नहीं मिलती । उसे मरीजों को बाहर के मेडिकल स्टोर से खरीदना पड़ता है । इन हालातों में सवाल उठते हैं । लेकिन जवाब नहीं मिल पाया है । ऐसे में मरीजों की नजर अब योगी सरकार से मरीजों को उम्मीद है कि जरूर 1 दिन ऐसा आएगा । जब जिला अस्पताल में सारी दवाई मरीजों को मिल जाएगी ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story