×

Agra News: DM व CISF आईजी ने किया ताजमहल का स्थलीय निरीक्षण, बंदरों को जल्दी पकड़ने के दिए निर्देश

Agra News: जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और सीआईएसएफ आईजी आलोक कुमार ने ताजमहल का निरीक्षण किया।

Rahul Singh
Published on: 12 Dec 2022 1:48 PM GMT
Agra News In Hindi
X

DM व CISF आईजी ने किया ताजमहल का स्थलीय निरीक्षण

Agra News: जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल और सीआईएसएफ आईजी आलोक कुमार ने आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन में जनपद में आने वाले अतिथियों के तैयारियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसी क्रम में दोनों ने ताजमहल का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने अधीक्षण पुरातत्व से व्यवस्थाओं के बारे में प्राप्त की जानकारी

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अधीक्षण पुरातत्व से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। अधीक्षण पुरातत्व ने जिलाधिकारी को बताया कि ताज महल में ऑनलाइन टिकट व्यवस्था को और दुरस्त किया जा रहा है, जिससे आने वाले पर्यटक को अव्यवस्था का सामना न करना पड़े। इसके बाद आईजी और जिलाधिकारी ने ताजमहल की व्यवस्थाओं से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में भारतीय पुरातत्त्व विभाग अधीक्षक से व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की गई।

ताज महल के परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं: अधीक्षक

अधीक्षक ने बताया कि ताज महल के परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। उच्च गुणवत्ता वाली केविल डाली जा रही है, जिसको बन्दर हानि न पहुंचा सकें। सुरक्षा व्यवस्था के लिए अलार्म लगाए जा रहे हैं । बंदरों को पकड़ने हेतु निविदा आमंत्रित की जाएगी । बैठक में जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग से अग्निशमन व्यवस्था के वारे में जानकारी प्राप्त की, जिसपर सम्बंधित अधिकारी ने अवगत कराया कि सूचना मिलने पर 5 मिनट में अग्निशमन व्यवस्था सक्रिय हो जाती है और ताज महल के बाहर सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग द्वारा नवीन सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को किया निर्देशित

जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वीवीआईपी विजिट पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाए और ताज महल के प्रत्येक दरवाजे पर चिकित्सा व्यवस्था हेतु पैरामेडिकल स्टाफ एवं चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। ताज महल परिसर के आस-पास अस्थाई व्यवसायिक गतिविधि पर तत्काल रोक लगाई जाए तथा शीघ्र बन्दर पकड़ने हेतु नगर निगम को निर्देशित किया।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान पर सीआईएसएफ कमांडेंट राहुल यादव, एसीपी नगर विकास कुमार, भारतीय पुरातत्व विभाग अधिकारी राज कुमार पटेल तथा सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story