×

Agra News: डीएम ने सीएचसी बाह एवं विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण दिए जरूरी दिशा निर्देश

Agra News: निरीक्षण के दौरान परिसर में बन रहे नवनिर्मित कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। एवं नवनिर्मित इमारत को सही मानक से बनाने के निर्देश दिए।

Rahul Singh
Published on: 15 Dec 2022 4:45 AM GMT
Agra DM surprise inspection
X

Agra DM surprise inspection (photo: social media )

Agra News: डीएम आगरा नवनीत चहल ने अधीनस्थों के साथ सीएचसी केंद्र पर औचक निरीक्षण किया। जिला अधिकारी के औचक निरीक्षण से स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। डीएम ने सीएचसी केंद्र के निरीक्षण के दौरान मरीजों के इलाज की व्यवस्था, दवा स्टोर, गर्भवती महिलाओं के लिए क्या व्यवस्था है। जिसकी स्वास्थ्य कर्मियों से जानकारी ली गई और उन पर पूरी तरह से अमल करने के लिए कहा गया। कुछ कमियां मिलने पर उन्हें पूरा करने एवं परिसर में साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया गया। वही निरीक्षण के दौरान परिसर में बन रहे नवनिर्मित कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। एवं नवनिर्मित इमारत को सही मानक से बनाने के निर्देश दिए।

डीएम ने जूनियर हाई स्कूल परिसर में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। जहां छात्राओं से खाने पीने की व्यवस्था के बारे में पूछताछ की एवं शिक्षकों को साफ सफाई व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए। कस्तूरबा गांधी विद्यालय के सामने छात्राओं के बन रही आवासीय इमारत का निरीक्षण किया गया। और उसकी गुणवत्ता की जानकारी की गई 1 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से 26 कमरों की डबल मंजिल इमारत बनकर तैयार हो गई जिसमें से करीब 70 लाख रुपए की धनराशि पास हो गई है। जून तक इमारत बनकर तैयार हो जाएगी।

इमारत बनाने के ठेकेदार अधिशासी अभियंता पी पी श्रीवास्तव से कागजात दिखाने के लिए कहा गया जिस पर उन्होंने कहा कि वह जल्दी में भूल आए। डीएम ने 3 दिन के अंदर कागज ऑफिस में पहुंचाने के लिए निर्देश दिए। और पूरी संबंधित जानकारी मांगी गई है।

जीर्ण शीर्ण फर्नीचर पर छात्राएं पढ़ाई हुई करती हुई मिली

वहीं जूनियर कन्या विद्यालय स्कूल में निरीक्षण के दौरान जीर्ण शीर्ण फर्नीचर पर छात्राएं पढ़ाई हुई करती हुई मिली। शिक्षिका से जानकारी के बाद बीएसएससी फोन पर बात की गई और दिशा निर्देश दिए गए। प्रांगण में ही स्थित प्राइमरी स्कूल में निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चे बाहर बैठे पढ़ते हुए नजर आए। जिस पर बीएसए से पूछा गया के बच्चों को बाहर क्यों बैठा कर पढ़ाई की जा रही है। साथ ही विद्यालय में साफ सफाई व्यवस्था लाइट व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिली। जिस पर तुरंत खंड विकास अधिकारी बाह से स्कूल की सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के साथ साफ सफाई व्यवस्था के लिए दिशा निर्देश दिए गए। डीएम के निरीक्षण के दौरान अधीनस्थ कर्मचारियों में अफरा-तफरी मची रही।

मीडिया कर्मियों के पूछे जाने पर डीएम आगरा नवनीत चहल ने बताया कि सीएचसी केंद्र बाह एवं विद्यालयों का निरीक्षण किया गया है खामियां मिलने पर जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आगरा जिले का सबसे दूरस्थ बाह सीएचसी केंद्र है। यहां का यह मुख्य सेंटर है। यहां आसपास के दर्जनों गांव के लोग इलाज कराने के लिए आते हैं। जिसके बारे में मुख्य जानकारी भी ली गई है। दवा और वैक्सीन की उपलब्धता, एवं ओपीडी सहित महिलाओं के प्रसव की व्यवस्था एवं लेबर रूम बार्ड सहित साफ सफाई की व्यवस्था का निरीक्षण किया गया है।

जानकारी प्राप्त हुई बताया गया कि पोस्टमार्टम गृह पहले चल रहा था जो क्रियाशील नहीं है जिसे क्रियाशील कराने के लिए निर्देश दिए हैं। आवश्यक जरूरी सहायता के लिए प्रशासनिक एवं विभाग द्वारा की जाएगी जिसके लिए पत्राचार किया जाएगा। परिसर में 20 वार्ड की निर्माणाधीन इमारत की गुणवत्ता के लिए एक टीम गठित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि गुणवत्ता पूर्वक इमारत का निर्माण हो सके। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को साफ सफाई व्यवस्था एवं स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने वाले लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया है। मेन पावर की कुछ कमियां मिली है जिसके लिए सीएमओ को बताकर पूरा कराया जाएगा।

सीएससी केंद्र पर प्रत्येक माह करीब 250 महिलाओं के प्रसव किए जाते हैं। जिसके लिए महिला डॉक्टर की तैनाती की गई है। जल्द ही सीएचसी केंद्र पर सिजेरियन शुरू हो जाएगी। सभी को संदेश देते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को करीब 48 घंटे अस्पताल परिसर में भर्ती रखें ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो सके। जिसके लिए विशेष जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। विद्यालयों के निरीक्षण में खामियां पाए जाने पर पूरा करने एवं साफ सफाई व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story