Agra News: ताजमहल में पर्यटकों को 17 से 19 फरवरी फ्री एंट्री, मनाया जाएगा शाहजहां का 368वां उर्स

Agra News: उर्स के मौके पर शहंशाह शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का मौका भी पर्यटकों को मिलेगा। हर साल की तरह इस बार भी तहखाने में बनी कब्रों को खोला जाएगा।

Rahul Singh
Published on: 15 Feb 2023 6:07 AM GMT
Taj Mahal
X

Taj Mahal  (photo: social media )

Agra News: मुग़ल शहंशाह शाहजहां का 368 वां उर्स 17 से 19 फरवरी तक ताजमहल में मनाया जाएगा। तीन दिवसीय उर्स में 17 और 18 फरवरी को दोपहर 2:00 बजे के बाद पर्यटकों को ताजमहल में फ्री एंट्री दी जाएगी। तीसरे दिन 19 फरवरी को पूरे दिन पर्यटक ताजमहल में निशुल्क प्रवेश कर पाएंगे। उर्स के मौके पर शहंशाह शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का मौका भी पर्यटकों को मिलेगा। उर्स के मौके हर साल की तरह इस बार भी तहखाने में बनी कब्रों को खोला जाएगा। उर्स से जुड़ी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। कब्रों पर चादर पोशी के लिए 1880 मीटर लंबी चादर तैयार की जा रही है। इसी चादर से शहंशाह शाहजहां की कब्र की चादर पोशी की जाएगी। उर्स कमेटी के पदाधिकारियों ने एएसआई अधिकारियों के साथ उर्स की तैयारियों को लेकर बैठक भी कर ली है।

गुस्ल की रस्म से होगी उसकी शुरुआत

शहंशाह शाहजहां के 368 में उर्स की शुरूआत ग़ुस्ल की रस्म के साथ की जाएगी। इसके बाद संदल की रस्म, कुल लशरीफ, कुरान खानी समेत सभी रस्मक को पूरा किया जाएगा। उर्स आखिरी दिन चादर पोशी की जाएगी। शाहजहां के 368 वे उर्स को लेकर कमेटी पदाधिकारियों में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। सभी इस आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी में जुट गए हैं।

उर्स में जुटे की लाखों की भीड़

शहंशाह शाहजहां के 368 में उर्स में भारी भीड़ जुटने की पूरी संभावना है। देश दुनिया के कोने कोने से शाहजहां के अनुयाई उर्स में शामिल होने के लिए आगरा पहुंचते हैं। चादर पोशी में शामिल होते हैं। शाहजहां के उर्स में लाखों की संख्या में लोग ताजमहल पहुंचते हैं। शाहजहां और मुमताज की असली कब्र भी केवल उर्स के मौके पर ही खोली जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story