×

G20 Summit 2023 in Agra: मेहमानों की आगवानी के लिए तैयार है ताज नगरी

G20 Summit 2023 in Agra: आगामी 10, 11 और 12 फरवरी को जी 20 देशों के प्रतिनिधि आगरा आ रहे है। विदेशी मेहमान 10 फरवरी को आगरा पहुचेंगे। 11 फ़रवरी को आगरा किला का भ्रमण करेंगे।

Rahul Singh
Published on: 11 Feb 2023 8:16 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2023 8:16 AM GMT)
Representatives of 20 countries will be in Agra for three days regarding the G20 summit preparations are complete
X

 G20 Meet in Agra: मेहमानों की आगवानी के लिए तैयार है ताज नगरी, तीन दिन आगरा में होंगे 20 देशों के प्रतिनिधि

G20 Summit 2023 in Agra: आगामी 10, 11 और 12 फरवरी को जी 20 देशों के प्रतिनिधि आगरा आ रहे है। विदेशी मेहमान 10 फरवरी को आगरा पहुचेंगे। 11 फ़रवरी को आगरा किला का भ्रमण करेंगे। 12 फरवरी को जी 20 डेलीगेट्स ताजमहल का दीदार करने जाएंगे। इस दौरान आगरा किला और ताजमहल में आम पर्यटको को एंट्री नही दी जाएगी। विदेशी मेहमानों की आगवानी करने के लिए ताजनगरी पूरी तरह तैयार है । मेहमानों को फील गुड कराने के लिए जिला प्रशासन ने पूरे इंतजाम किये है। शहर को दुल्हन की तरफ सजाया गया है । जगह जगह मेहमानों के स्वागत के लिए बोर्ड लगाए है । तो जी 20 मेहमानों के लिए प्रस्तावित रुट पर कदम कदम पर सुंदरता और हरियाली नजर आ रही है ।


एयरफोर्स स्टेशन अजीत नगर गेट से शुरू होगा विदेशी मेहमानों का सफर

जी 20 देशो के मेहमान 10 फरवरी को आगरा पहुचेंगे । मेहमानों का काफिला कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एयरफोर्स स्टेशन से बाहर निकलेगा । बाहर आते ही मेहमानों को एक रंग में रंगी हुई दुकाने नजर आएंगी । मेहमानों को लुभाने के लिए मकानों और दुकानों पर रंग बिरंगी रोशनी भी लगाई गई है । कुछ कदम आगे बढ़ने पर शानदार सेल्फी पॉइंट बनाया गया है । आगे पड़ने वाले खेरिया मोड़ चौराहे को भी सजाया गया है । नया लुक दिया गया है । आगे बढ़ने पर पड़ने वाले खेरिया मोड़ पुल को सिल्वर कलर करके चमकाया गया है।

सड़क किनारे कदम कदम पर गमले में पेड़ पौधे लगाए गए है । डिवाइडर के बीच में भी नए नए फूलदार पौधे लगाए गए है । लाइट लगाने के लिए लगाये गए पोल पर भी हरियाली दिखाने के लिए छोटे साइज के गमले लटका दिए गए है । आगे बढ़ने पर पड़ने वाले ईदगाह बस अड्डे पर रौनक भी मेहमानों की आगवानी के लिए कई गुना बढ़ा दी गई है।

भीड़ भाड़ से घिरा हुआ चौराहा अब साफ सुथरा और चमका हुआ नजर आ रहा है । इसके बाद मेहमानों का काफिला आगे बढ़कर आगरा कैंट रोड होता हुआ प्रतापपुरा चौराहे पर पहुँचेगा । चौराहे पर मेहमानों को लुभाने के लिए खास सजावट की गई है । दीवारों पर शानदार आकृतियां बनाई गई है । चित्रों से देश के पौराणिक इतिहास को दर्शाया गया है।


गौरवशाली भारतवर्ष के वीर सपूतों की तस्वीर बनाकर उनकी वीरता को दिखाया गया है । प्रतापपुरा के बाद डाकघर चौराहा , फिर मेहर टाकीज चौराहा पड़ेगा । चौराहे पर पहुचते ही मेहमान मंत्रमुग्ध हो जाएंगे । प्रकृति की खुशबू में डूब जाएंगे । चौराहे के बराबर में खाली पड़े मैदान में मेहमानों को स्वागत के लिए फूल प्रदर्शनी लगाई गई है।

मेहर टॉकीज चौराहे से आगे बढ़ने के बाद मेहमानों का काफिला बीड़ी जैन चौराहा , ए एस आई चौराहे से होते हुए जी 20 चौराहे पर पहुँचेगा । जहां मेहमानों को चौराहे पर चारों तरफ हरियाली और सजावट नजर आएगी । फतेहाबाद रोड पर जगह-जगह मेहमानों का स्वागत किया जाएगा । उन पर पुष्पों की वर्षा की जाएगी । मेहमानों को लुभाने के लिए फतेहाबाद रोड पर हो रहे मेट्रो निर्माण कार्य के पिलर पर भी चित्रकारी की गई है । फतेहाबाद रोड सेल्फी प्वाइंट को पुर्तगाली थीम पर सजाया गया है । सेल्फी प्वाइंट को रंगाई पुताई कर आकर्षक बनाया गया है।

3 होटलों में रुकेंगे विदेशी मेहमान खानपान के लिए किए गए हैं विशेष इंतजाम

जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आए मेहमानों के रुकने के लिए तीन अलग-अलग होटलों में इंतजाम किए गए हैं । होटलों में मेहमानों की खानपान के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं । होटलों में भी मेहमानों की खास मेहमान नवाजी की जाएगी उनकी पसंद के व्यंजन परोसे जाएंगे । उन्हें भारतीय संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा ।


धरती के साथ आसमान से की जाएगी मेहमानों की सुरक्षा

G 20 समिट किए ताजनगरी में में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम और स्नाइपर्स की तैनाती की गई है । चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवानों के अलावा केंद्रीय खुफिया एजेंसी भी मेहमानों की सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगी । आसपास के जिलों से भी कार्यक्रम को लेकर फोर्स बुलाया गया है । मेहमानों का काफिला निकलने के दौरान वाहनों को रोका जायेगा और रूट का भी डायवर्जन रहेगा ।


शाही अंदाज में किया जाएगा मेहमानों का स्वागत

आगरा में G 20 देशों के मेहमानों का शाही अंदाज में स्वागत किया जाएगा । तुरही और नगाड़े की धुन के साथ होगा मेहमानों का आगरा किला में शाही स्वागत किया जाएगा । मेहमानों पर गेंदा और गुलाब की बारिश भी की जाएगी । मेहमानों के लिए आगरा किला में प्रोजेक्शन मैपिंग शो का आयोजन भी किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story