×

Agra News: मांग पूरी न होने पर ससुरालियों ने विवाहिता को घर से निकाला, मुकदमा दर्ज

Agra News: विवाहिता के पिता ने कर्जा लेकर ससुरालियों को दान दहेज दिया था। शादी के बाद पति पैसों की मांग करने लगा ।

Rahul Singh
Published on: 30 Dec 2022 9:00 AM GMT
Agra dowry case
X

Agra dowry case (फोटो; सोशल मीडिया )

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में दहेज उत्पीड़न के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दहेज के लिए विवाहिता को प्रताड़ित किया जा रहा है। पहला मामला थाना ताजगंज क्षेत्र के लकावली में रहने वाली विवाहिता का है। विवाहिता की शादी 15 जून 2020 को गांव मिर्जापुर थाना मलपुरा के रहने वाले ब्रजमोहन के साथ हुई थी । विवाहिता के पिता ने कर्जा लेकर ससुरालियों को दान दहेज दिया था। शादी के बाद पति ने परचून की दुकान खोलने के लिए पत्नी से 2 लाख रुपये की मांग की । कहा कि या तो 2 लाख रुपये लेकर आओ या हमारे घर से निकल जाओ।

विवाहिता का आरोप है कि 2 लाख रुपये की मांग को लेकर सास-ससुर और पति ने कई बार उसके साथ मारपीट की । उसको प्रताड़ित किया । कई कई दिनों तक उसे भूखा प्यासा रखा जाता था । विवाहिता ने बताया है कि कई बार गांव में पंचायत हुई । पंचायत में अपनी गलती मानने के बाद पति उसे अपने साथ ले जाता था । लेकिन कुछ दिन बाद फिर उससे ₹2 लाख रुपये की मांग को लेकर मारपीट की जाती थी । 7 जुलाई को ससुराली जनों ने विवाहिता को घर से बाहर निकाल दिया । विवाहिता की शिकायत पर पुलिस ने ससुराली जनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है । पुलिस ने विवाहिता के पति बृजमोहन , सास गुलकंदी, जेड भजनलाल , ननंद मल्ला , नंदोई सूरज के खिलाफ आईपीसी की धारा 498a , 323, 504 ,506 और दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 और 4 में मुकदमा दर्ज कर लिया है । विवाहिता का आरोप है कि बच्चा ना होने पर ससुराली जनों से लगातार ताने भी मार रहे थे ।

5 लाख की मांग पूरी ना होने पर घर से निकाला

दहेज उत्पीड़न का दूसरा मामला मारुति प्रवासम कॉलोनी रजरई में रहने वाली विवाहिता का है । विवाहिता ने थाना ताजगंज में पति , सास-ससुर और ननद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है । विवाहिता का आरोप है कि ससुराली जन 5 लाख रुपये की मांग को लेकर उसका लगातार उत्पीड़न कर रहे थे । उसके साथ मारपीट कर रहे थे । विवाहिता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 498a 323 504 506 और दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 , 4 के तहत मुकदमा दर्ज किया है । पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास में लगी है ।

तीसरा मामला थाना खेरागढ़ का 5 लाख रुपये की मांग पूरी ना होने पर ससुरालियों ने विवाहिता को घर से निकाला दहेज उत्पीड़न का तीसरा मामला थाना खेरागढ़ क्षेत्र का है । विवाहिता के पिता ने थाने में मुकदमा दर्ज कराया है । मुकदमे में सास , ससुर , पति और देवरो नामजद किया गया है । आरोप है कि दहेज में ₹5 लाख रुपये की मांग पूरी ना होने पर विवाहिता को ससुरालियों ने घर से निकाल दिया । विवाहिता की शादी 23 नवंबर 2017 को कुम्हेर राजस्थान के रहने वाले राहुल के साथ हुई थी । विवाहिता का पिता का आरोप है की शादी के बाद से ही ससुरालीजन दहेज की मांग को लेकर उनकी बेटी का उत्पीड़न कर रहे थे । मांग पूरी न होने पर उन्होंने विवाहिता को घर से निकाल दिया । पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story