×

Leather Fair Agra: कोरोना और यूक्रेन वॉर से आगरा जूता इंडस्ट्री बर्बाद, 700 करोड़ का घाटा

Meet At Agra: कोरोना संक्रमण काल और रूस यूक्रेन वॉर के बीच आगरा के जूता उद्योग पर गहरा असर पड़ा है। पिछले 2 सालों में आगरा के जूता कारोबार को 700 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

Rahul Singh
Published on: 1 Oct 2022 6:11 AM GMT
Meet At Agra News
X

Meet At Agra News (News Network)

Meet At Agra: कोरोना संक्रमण काल और रूस यूक्रेन वॉर के बीच आगरा के जूता उद्योग पर गहरा असर पड़ा है। पिछले 2 सालों में आगरा के जूता कारोबार को 700 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। 2 साल पहले जूता कारोबारियों ने 3478 करोड़ रुपए का व्यापार दर्ज किया था। अब व्यापार घटकर 2800 करोड़ पर आ गया है। वॉर के बीच रूस से भारत की नजदीकी के चलते अमेरिकी कम्पनियां भारत से दूरी दिखा रही है। तो वही चीन से अपना कारोबार समेट रही कम्पनियों ने भारत की तरफ रुख किया है। जूता कारोबारियों को उम्मीद है कि तीन साल में व्यापार बढ़कर 4000 करोड़ तक पहुंच जाएगा।

आगरा में 7 से 9 तक चलेगा लेदर फेयर

3500 करोड़ के कारोबार कारोबार को 5 हजार करोड़ के टर्न ओवर तक पहुचाने के लिए आगरा में मीट एट आगरा लेदर, फुट वियर कंपोनेंट एंड टेक्नोलॉजी फेयर का आयोजन होने जा रहा है। सींगना गांव में बने आगरा ट्रेड सेंटर में आयोजित होने जा रहे इस फेयर में जूतों की कई लाजवाब वैरायटिया देखने को मिलेंगी । कई नामचीन जूता कम्पनियों के प्रतिनिधि आगरा आएंगे। कारोबारियों ने उम्मीद जताई है कि अगर सबकुछ ठीक ठाक रहा। रूस यूक्रेन वॉर खत्म हो गया तो कारोबार 5000 हजार तक जाने का अनुमान है।

आगरा शहर घूमेंगे विदेश के आए मेहमान

आगरा में 45 देशों के 250 एग्जिबेटर्स आएंगे, ट्रेड फेयर में शामिल होने के साथ साथ घूमेंगे शहर। एफमैक संस्था द्वारा आयोजित किए जा रहे ट्रेड फेयर में 45 देशों के 250 एग्जिबेटर्स आगरा आएंगे। ट्रेड फेयर में शामिल होंगे। कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए व्यापारिक लेन-देन करेंगे। 3 दिन चलने वाले फेयर में आने वाले विदेशी मेहमान इस दौरान शहर का भ्रमण भी कर सकते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story