Agra: माथुर वैश्य समाज ने 38 स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिवार को किया सम्मानित, राज्यपाल ने वर्चुअली लिया भाग

Agra: आगरा में माथुर वैश्य समाज के द्वारा भारत की आजादी की लड़ाई में समाज के 38 स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों का भव्य स्वागत सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ।

Rahul Singh
Published on: 14 Aug 2022 12:01 PM GMT
Agra News In Hindi
X

Agra: माथुर वैश्य समाज ने 38 स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिवार को किया सम्मानित

Agra: आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अंतर्गत, अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा (All India Mathur Vaish Mahasabha) के तत्वावधान में माथुर वैश्य महासभा भवन, पंचकुईया, आगरा में माथुर वैश्य समाज के द्वारा भारत की आजादी की लड़ाई में समाज के 38 स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों का भव्य स्वागत सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ।

हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं: आनंदी बेन पटेल

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने कार्यक्रम को वर्चुअल रूप से लखनऊ राजभवन से संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आजादी की लड़ाई में स्वतंत्रता सेनानियों ने अनेक कष्ट सहे व अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि विगत 08 वर्ष से प्रधानमंत्री अनवरत कार्य कर रहे हैं, इस बीच देश के समक्ष कई चुनौतियां व कोरोना जैसी समस्यायें आयीं। उन्होंने सबको साथ लेकर समस्याओं से बाहर निकलने का प्रयास किया। अभी देश के सामने समस्याएं कम नहीं हुई हैं, सभी मिलकर इनसे निकलने का प्रयास करेंगे।

खेलों में बेटियों ने नाम किया: राज्यपाल

राज्यपाल ने महिला सशक्तीकरण हेतु प्रयास करने पर बल दिया और कहा कि खेलों में बेटियों ने नाम किया है, बेटियों के सामने आज भी अनेक परेशानियां हैं, उन्हें ब्लड कैंसर, कुपोषण इत्यादि बीमारियों का सामना करना पड़ता है, उनको वेक्सीन लगवाएं, समाज से दहेज प्रथा समाप्त करने का संकल्प लें, गरीब परिवार की बेटियों को गोद लेकर उन्हें कैंसर से बचाएं। उन्होंने आहवान किया कि जो बेटियां 10 से 15 हजार रुपया कमा रही हैं तथा अपना घर परिवार भी संभाल रही हैं, ऐसी बेटियों को आगे बढ़ाएं, उन्हें एमएसएमई से जोड़ कर लघु उद्योग में आगे बढ़ाऐं।

हरियाली समिति ने कारगिल शहीदों की याद में एक लघु नाटिका का किया प्रदर्शन

कार्यक्रम का प्रारंभ उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री महिला एवं बाल विकास बेबी रानी मौर्य (Uttar Pradesh cabinet minister Baby Rani Maurya) ने भारतमाता के चित्र पर माल्यार्पण व दीपप्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में हरियाली समिति की सदस्याओं द्वारा कारगिल शहीदों की याद में एक लघु नाटिका का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में समाज के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन परिचय व वीर गाथाओं का पाठ किया गया।

स्वंत्रता सेनानी संक्षिप्त परिचय पुस्तिका" का किया विमोचन

इस अवसर पर अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा द्वारा माथुर समाज के 38 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से संबंधित "स्वंत्रता सेनानी संक्षिप्त परिचय पुस्तिका" का विमोचन मंत्री बेबीरानी मौर्य ने राज्यपाल की अनुमति से उनकी प्रतिनिधि के रूप में किया। तत्पश्चात कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को स्मृति चिन्ह, सम्मानपत्र व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री अंजनी कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट (पंचम) सुमित कुमार, श्री अशोक कुमार गुप्ता, श्री हरिमोहन सिंह कोठिया, श्री दिनेश गुप्ता, श्रीमती दीपिका गुप्ता, श्री सुनील गुप्ता तथा स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के परिजन व शहर के बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story