×

Agra: रहलई इरादातनगर मार्ग की हालत नरकीय, बरसात में हादसों में होता है इजाफा

Agra: इरादातनगर स्थित रहलई इरादातनगर मार्ग पर हालात बद से बदत्तर है। इस सड़क पर आये दिन हादसे रहते होते हैं। बरसात में हादसों की संख्या बढ़ जाती है।

Rahul Singh
Published on: 30 Jun 2022 10:04 AM GMT
Agra News In Hindi
X

सड़क की हालत। 

Agra: जनपद के इरादातनगर के आसपास क्षेत्र में सावन की बरसात ने उमस से लोगों को आजाद कर दिया, लेकिन सड़कों की खस्ता हालत इस बरसात से नरकीय हो गई है। जगह-जगह पर सड़क बने बड़े-बड़े गड्ढे हादसों को दावत दे रहे हैं। लेकिन कस्बा इरादातनगर स्थित रहलई इरादातनगर मार्ग (Rahalai Indatanagar Road) पर हालात बद से बदत्तर है। सरकार की ओर से विकास की बेबुनियादी बातें इन गड्डो के आसपास से भी नहीं गुजरा, लेकिन वरसात ने पीएब्ल्यू (PWD) मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की अहम योजना को भी पलीता लगा दी है

रहलई इरादातनगर मार्ग की हालत नरकीय

दशकों पूर्व इस सड़क का निर्माण पूर्व सांसद प्रभु दयाल कठेरिया (Former MP Prabhu Dayal Katheria) के कार्यकाल में हुआ उस वक्त से पूर्व भी दशकों से रहलई इरादातनगर मार्ग (Rahalai Indatanagar Road) की हालत नरकीय थी। पूर्व सांसद ने सड़क का जीर्णोद्धार कर 90 से ज्यादा गांव को सौगात में मिला। यातायात ज्यादा होने के चलते सालों में इस सड़क में लगी घटिया सामग्री के चलते सड़क का पुराना नरकीय रूप ले लिया। उसके बाद फतेहपुर सीकरी संसदीय क्षेत्र एक के बाद सीमा उपाध्याय बाबु लाल चौधरी वर्तमान सांसद राजकुमार चाहर ने बतौर सांसद कमान संभाल ली, लेकिन सड़क की दुर्दशा यथास्थिति बनी रही है लेकिन प्रधानमंत्री सड़क योजना (Prime Minister Road Scheme) के नाम पर किए गए जनता से खोखले दावे विभागीय कागजों की धूल खा रहे है।

चुनावी प्रचार के दौरान किया था सड़क नवनिर्माण का वादा

रहलई इरादातनगर मार्ग (Rahalai Indatanagar Road) मुख्यतय चालीसी क्षेत्र यानी त्यागी समाज से जुड़े करीब 40 गांव से ज्यादा इस सड़क पर आवागमन करते है और करीब 90 से ज्यादा गांव इस सड़क से जुड़े हुए हैं। वहीं, विधानसभा के चुनाव के दौरान ये क्षेत्र अधिकतम विजयी भूमिका बनाता है चुनाव फिर विधानसभा का हो या लोकसभा का सड़क नवनिर्माण का वादा किया जाता है। चुनाव विजयी होने के बाद जनप्रतिनिधि इस मार्ग से अपनी बड़ी-बड़ी गाड़ियों से गुजरते हुए नजरअंदाज कर जाते है। वहीं, क्षेत्र के छुट भैया नेता भी चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधियों खास बना कर लोगों को विकास के नाम पर भोली जनता को गुमराह कर सड़क बनबाने की जिमेदारी ले लेते है।

बरसात के दिनों में बढ़ जाते हैं हादसे

इस सड़क पर आये दिन हादसे रहते होते हैं। बरसात में हादसों की संख्या बढ़ जाती है। वहीं, बरसात में आम जनता के साथ परेशानियां का करावा आपातकालीन वाहन पुलिस यूपी 112 और एम्बुलेंस को भी भुगतना पड़ता है। वहीं, आसपास क्षेत्र के लोगों का कहना है कि सड़क पर आवागमन करने से गाड़ियों में बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है और सड़क पर बने बड़े-बड़े बाइक सवार को अपनी चपेट में ले लेते है। वहीं, सड़क की स्थित इतनी गम्भीर ट्रैक्टर और ट्रक को पास करने में भी दुर्घटना हो जाती है।

ग्रामीण ओर क्षेत्रीय लोगों ने रहलई इरादातनगर मार्ग की निर्माण की मांग

वहीं, विभागीय अधिकारियों की माने तो पिछले कई सालों से सड़क को लेकर निरिक्षण किया गया है और टेंडर प्रोसीजर के लिए बजट नहीं हो पाया। वहीं, सूत्रों की बात की जाए तो विभागीय अधिकारी और ठेकेदार ने बताया कि पूर्व में इस सड़क को लेकर टेंडर प्रकिया हों चुकी थी, लेकिन दो जनप्रतिनिधियों की कमीशन खोरी के चलते सड़क का पुनर्निर्माण केवल सपना ही रह गया। वहीं, आसपास के ग्रामीण ओर क्षेत्रीय लोगों ने रहलई इरादातनगर मार्ग की निर्माण की मांग की है ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story