×

Agra News: लंगूर की तस्वीरें दिखा बंदरों को भगाएगा रेलवे, आगरा में स्टेशनों पर लगाए पोस्टर और कटआउट

Agra News Today: पीआरओ रेलवे प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया की बंदरों से बचाव के लिए वन विभाग और नगर निगम के साथ मिलकर काम किया जाता है।

Rahul Singh
Published on: 18 Jan 2023 1:07 PM GMT
Agra Railway will drive away monkeys by showing langur pictures
X

Agra Railway will drive away monkeys by showing langur pictures

Agra News: आगरा के रेलवे स्टेशनों पर बंदरों का आतंक खत्म करने के लिए अब रेलवे ने स्टेशनों पर लंगूरों की तस्वीरें लगाई हैं। रेलवे का कहना है की देश के अन्य कई जिलों में यह प्रयोग सफल रहा है और उम्मीद है इससे राहत मिलेगी।

आगरा में बंदरों का आतंक कोई नया नहीं है। पर्यटन स्थलों, पुराने शहरी क्षेत्रों और रेलवे स्टेशनों पर बंदरों की भारी भीड़ लोगों को काफी परेशान करती है। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के खाने पीने का सामान छीनने के लिए कई बार बंदर उन्हे काट लेते हैं और बचाव में भागने पर यात्री चोटिल हो जाते हैं। बुधवार को आगरा के राजा की मंडी स्टेशन पर गश्त कर रहे आर पी एफ के दरोगा पर बंदरों ने हमला कर उन्हे घायल कर दिया है।

पीआरओ रेलवे प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया की बंदरों से बचाव के लिए वन विभाग और नगर निगम के साथ मिलकर काम किया जाता है। अभी आगरा के स्टेशनों पर बंदरों की समस्या से निजात दिलाने के लिए लंगूर की तस्वीरें और उनके आकर के कटआउट लगाए गए हैं। कई जगहों पर इस प्रयोग का असर अच्छा रहा है और उम्मीद है आगरा में भी बंदरों को भगाने में यह तकनीक कामयाब होगी।

पूर्व में नौकरी पर रखे थे लंगूर

बता दें की रेलवे पूर्व में कांट्रेक्ट पर लंगूरों को नौकरी पर रख चुका है, लेकिन पशुप्रेमी संस्थाओं के हस्तक्षेप के बाद रेलवे को लंगूरों को हटा दिया था। आगरा पुलिस ने भी एसएसपी कार्यालय और पुलिस लाइन में लंगूर रखे थे पर उन्हें भी इन्हे हटाना पड़ा था। वर्तमान में आगरा में तमाम प्राइवेट संस्थान, स्कूल, बैंक और होटलों में लंगूरों को हायर किया जाता है।

टोरेंट ने की थी पहल

आगरा में बंदरों से निजात पाने के लिए टोरेंट पावर ने अपने कार्यालयों पर बंदरों को भगाने के लिए लंगूरों के कटआउट लगाए थे। अभी आगरा नगर निगम अभियान चला कर बंदरों को पकड़ कर उनकी नसबंदी कर उन्हें जंगलों में छोड़ रहा है।

हत्या और लूट जैसी वारदातों को से चुके अंजाम

बता दें की आगरा में बंदर चेन स्नेचिंग, लूट, हत्या, हत्या का प्रयास जैसी कई घटना को अंजाम दे चुके हैं। अभी कुछ समय पहले बंदरों की उछल कूद के चलते बेसमेंट की खुदाई के दौरान दीवार गिरने से मजदूरों की मौत हुई थी। कुछ वर्ष पूर्व बंदर ने एसबीआई बैंक से पैसे निकाल कर ले जा रहे व्यापारी से उसका बैग छीन लिया था और रुनकता में मासूम बच्चे को बुरी तरह घायल कर दिया था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story