Taj Mahal: नियमों का उल्लंघन कर 4 लोगों ने ताजमहल में पढ़ी नमाज, CISF ने आरोपियों को किया पुलिस के हवाले

UP Latest News : आगरा स्थित ताजमहल (Taj Mahal) में बुधवार को चार व्यक्तियों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए नमाज अदा किया। जिसके बाद CISF ने कानूनी कार्यवाही के लिए आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarReport Rahul Singh
Published on: 26 May 2022 4:11 AM GMT (Updated on: 26 May 2022 4:27 AM GMT)
Taj Mahal
X

Taj Mahal (Image Credit : Social Media)

Agra News : आगरा स्थित ताजमहल पर छिड़े विवादों (Taj Mahal Controversy) के बीच में नियमों का उल्लंघन करते हुए कुछ लोगों ने बुधवार को ताजमहल (Taj Mahal) मस्जिद परिसर में नमाज पढ़ी। जिसके बाद ताजमहल की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ की टीम ने इन चारों आरोपी व्यक्तियों को कानूनी कार्यवाही हेतु पुलिस के हवाले कर दिया। ताजमहल परिसर स्थित मस्जिद (Taj Mahal Masjid) में नमाज पढ़ने वाले 4 लोगों में से तीन व्यक्ति हैदराबाद के रहने वाले हैं, वहीं एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आजमगढ़ जिले का है। बता दें ताजमहल परिसर स्थित मस्जिद में केवल शुक्रवार को ही नमाज पढ़ने की अनुमति है मगर इन चार व्यक्तियों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए बुधवार को ताजमहल मस्जिद पड़ा जिसके बाद पुलिस ने इनको पकड़कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

क्या है ताजमहल विवाद?

इन दिनों देश में मंदिर और मस्जिद को लेकर विवाद चल रहा है। वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर विवाद, मथुरा में शाही ईदगाह को लेकर विवाद वही आगरा में ताजमहल को लेकर भी चल रहा विवाद इन दिनों को सुर्खियों में बना हुआ है। दरअसल हाल ही में ताजमहल को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की गई। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में मांग की है कि ताजमहल परिसर में बंद पड़े 22 कमरे को खोला जाए। याचिकाकर्ता का दावा है कि इन 22 कमरों के भीतर हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां अथवा शिलालेख हो सकती हैं, इसलिए इन्हें खोला जाना चाहिए।

याचिकाकर्ता ने की यह मांग

याचिकाकर्ता की ओर से यह मांग की गई है कि ताजमहल के 22 कमरों को खोल भारतीय पुरातत्व विभाग को सर्वेक्षण करने की अनुमति दी जाए ताकि इन 22 कमरों में छुपे राज को उजागर किया जा सके। इस मामले में याचिकाकर्ता के वकील की ओर से यह तर्क दिया जा रहा है कि 16100 ईसवी के आसपास कई यात्रियों ने क्षेत्र का दौरा किया जहां उन्होंने मानसिंह के महल होने की बात कही है इस कारण से ही यह अंदेशा लगाया जा रहा कि ताजमहल परिसर में बंद पड़े 22 कमरों में हिंदू देवी देवताओं तथा कई अन्य हिंदू साक्ष्यों के मिलने की संभावना है। हालांकि की ताजमहल मुद्दे को लेकर मौजूदा वक्त में देश की राजनीतिक गलियारों में गर्मी बढ़ गई है। विपक्ष की ओर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर ये आरोप लगाया जा रहा कि सरकार महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए इस तरह के मुद्दों को जानबूझकर हवा दे रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story