×

Agra News: पंचकुइयां कब्रिस्तान में पक्की कब्र बनाकर कब्जा, शवों को दफनाने के लिए जगह पड़ रही कम

Agra News in Hindi: आगरा के शाही पंचकुइया कब्रिस्तान कमेटी ने कब्रिस्तान में पक्की कब्रे बनाने पर रोक लगा दी है। साथ ही पहले की बनी पक्की कब्रो को तोड़ने के लिए नोटिस दिए है।

Rahul Singh
Published on: 13 Oct 2022 5:23 AM GMT
Agra Panchkuian cemetery
X

पंचकुइयां कब्रिस्तान (photo; social media )

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में शाही पंचकुइयां कब्रिस्तान को एशिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान माना जाता है लेकिन सबसे बड़े कब्रिस्तान में भी शवों को दफनाने के लिए जगह कम पड़ गई है । पक्की बनी कब्रो ने कब्रिस्तान की जमीन पर कब्जा कर लिया है । लोग अपने परिवारीजनों की कब्रों को पत्थर और लोहे के रोशनदान लगा कर पक्का कर रहे है। इस वजह से कब्रिस्तान का काफी हिस्सा घिर गया है । कब्रिस्तान में शवो को दफन करने के लिए जगह की कमी होती जा रही है।

ऐसे में आगरा के शाही पंचकुइया कब्रिस्तान कमेटी ने कब्रिस्तान में पक्की कब्रे बनाने पर रोक लगा दी है । साथ ही पहले की बनी पक्की कब्रो को तोड़ने के लिए कमेटी ने लोगो को नोटिस दिए है । कमेटी के सचिव का कहना है कि कब्रिस्तान में लोग कब्रों को दफनाने के साथ ही जगह पर कब्जा कर रहे है । पहले से शवों को दफनाने के लिए कब्रिस्तान की जमीन को जगह जगह से घेर रहे है । शाही पंचकुइयां कब्रिस्तान कमेटी के सचिव जहीरूद्दीन बाबर ने बताया कि नियमावली बनाकर जिलाधिकारी को भेज दी है।

अब से पंचकुइया कब्रिस्तान में पक्की कब्र बनाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। कब्रिस्तान में देखा जा रहा था कि लोग अपने परिवारीजन की कब्र के बराबर में खाली जगह पर कब्रे खुदवा देते थे । उसमे गेंहू भरवा देते थे । जिससे कि अन्य कोई व्यक्ति इस जगह पर कब्र न बना सके । भविष्य में उस परिवार के किसी भी व्यक्ति का निधन होता है, तो कब्र में से गेहूं को निकाल कर मृत व्यक्ति को दफना दिया जाता है । जिन लोगो ने पक्की कब्रे बनाई है, उनको नोटिस दे दिया गया है, अगर उसके बाद भी पक्की कब्रों को नहीं तोड़ा गया तो कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story