×

Agra Commissioner: फरियादी का इलाज कराने वाले पुलिस कप्तान, अब कमिश्नर बनकर आ रहे डॉ प्रीतिंदर सिंह

Agra News: डॉ प्रीतिंदर सिंह 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह पंजाब के रहने वाले हैं। डॉ प्रीतिंदर सिंह ने पटियाला गवर्नमेंट कॉलेज से एमबीबीएस किया है।

Rahul Singh
Published on: 29 Nov 2022 5:31 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2022 6:52 AM GMT)
Dr Pritinder Singh new Police Commissioner Agra
X

Dr Pritinder Singh new Police Commissioner Agra (photo: social media )

Agra Police Commissioner: डॉ प्रीतिंदर सिंह आगरा के पहले पुलिस कमिश्नर बनाए गए हैं। ऐसा नहीं है कि वह पहली बार आगरा आ रहे हैं। डॉ प्रीतिंदर सिंह का आगरा से पुराना नाता रहा है। वह ऐसे पुलिस अधिकारी रहे हैं जो साइकिल से जनता का हालचाल जानने चले जाते थे। इसके अलावा फरियादी की नब्ज देखकर पर पहले इलाज कराते थे फिर उसकी समस्या का समाधान कर देते थे।

डॉ प्रीतिंदर सिंह 2004 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह पंजाब के रहने वाले हैं। डॉ प्रीतिंदर सिंह ने पटियाला गवर्नमेंट कॉलेज से एमबीबीएस किया है। आईपीएस बनने के बाद डॉ प्रीतिंदर सिंह आगरा में एएसपी रहे थे। इसके बाद लखनऊ , सोनभद्र ,ललितपुर, बागपत, सीतापुर, गौतम बुध नगर समेत कई जिलों में एसपी और एसएसपी रहे।

डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह ने 22 सितंबर 2015 को एसएसपी आगरा का चार्ज लिया था। डॉ प्रीतिंदर सिंह ने आगरा में ट्रिपल टी यानी कि ट्रेफिक , टूरिस्ट और टूरिज्म पर फोकस करके काम किया था। एसएसपी रहने के दौरान डॉ प्रीतिंदर सिंह ने पर्यटकों की सुरक्षा पर जोर दिया था। ट्रैफिक की समस्या को दूर कराया था। डॉ प्रीतिंदर सिंह के कार्यकाल में कई बड़ी घटनाओं का खुलासा हुआ था। उनमें मदिया कटरा के पेपर कारोबारी के बेटे के अपहरण कांड का खुलासा भी शामिल था। डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह के कार्यकाल में कारोबारी के बेटे के अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार करने पर खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डॉ प्रीतिंदर सिंह की पीठ थपथपाई थी। एत्मादपुर में होटल व्यवसाई की हत्या का भी डॉ प्रीतिंदर सिंह के कार्यकाल में सफल अनावरण किया गया था। सिकंदरा में अवैध असलहा की फैक्ट्री भी डॉ प्रीतिंदर सिंह के कार्यकाल में पकड़ी गई थी।

साइकिलिंग के शौकीन आगरा के पुलिस कमिश्नर

आगरा के नए पुलिस कमिश्नर डॉ प्रीतिंदर सिंह साइकिलिंग के भी शौकीन है। डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह साइकिल पर घूम कर आगरा का भ्रमण करते थे। चुपचाप साइकिल पर सवार होकर आगरा की गलियों में जाते थे। लोगों की समस्याओं को देखते थे और उसका निवारण करते थे। कई किलोमीटर साइकिल से घूमना डॉ प्रीतिंदर सिंह की आम दिनचर्या में शामिल है।

फरियादियों को बीमार देखकर दवाई भी दिलवाते थे

डॉ प्रीतिंदर सिंह जिस दौरान आगरा में पुलिस कप्तान रहे थे। उनके कार्यालय पर फरियादियों की भीड़ रहती थी। डॉ प्रीतिंदर सिंह सामने खड़े फरियादी को देखकर जान लेते थे कि उसकी तबीयत खराब है। डॉ प्रीतिंदर सिंह बीमार फरियादी की नब्ज टटोलते थे। पर्चे पर दवाई लिखते थे। मरीज गरीब होता था तो डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह खुद रुपए देकर पुलिसकर्मियों से पर्ची की दवाई मंगाते थे। फरियादी को दवाई देते थे। उसकी फरियाद पर तुरंत एक्शन होता था। दूध का दूध और पानी का पानी कर देते थे।

बेहद सरल और हंसमुख स्वभाव

डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह की सबसे बड़ी खासियत यह है कि उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता । चेहरे पर हर समय मुस्कान रहती है । बिना वजह का रुआब भी डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह ने अपने कार्यकाल में कभी नहीं दिखाया । कार्यालय आए फरियादियों से डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह समान व्यवहार करते हैं । तसल्ली से उनकी समस्या सुनते हैं उनकी समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करवाते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story