×

Taj Mahal Vivad: संत मत्स्येंद्र गोस्वामी का बयान, मुग़ल वंसजों को आतंकवादी घोषित करने की उठाई मांग

Agra Taj Mahal Controversy:ताजमहल की प्रमाणिकता को लेकर विवाद खत्म होने के बजाय दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहा है।

Rajat Verma
Published on: 3 Jun 2022 4:43 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2022 5:00 AM GMT)
TAJ MAHAL
X

ताजमहल (फोटो-सोशल मीडिया)

Agra Taj Mahal Controversy: उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित दुनिया का सातवां अजूबा यानी ताजमहल की प्रमाणिकता को लेकर विवाद खत्म होने के बजाय दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहा है। ऐसे में लोगों द्वारा तरह-तरह के दावों के अतिरिक्त न्यायालय में ताजमहल की जांच और सर्वेक्षण को लेकर याचिकाएं भी दायर की गई हैं।

ऐसे में उरई के संत मत्स्येंद्र गोस्वामी (Saint Matsyendra Goswami of Orai) के एक हालिया बयान ने आग को हवा देने का काम किया है। दरअसल, संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने कहा है कि हमारे देश को सालों तक लूटने वाले मुग़ल शासक के वंसजों को आतंकवादी घोषित किया जाए। संत गोस्वामी(Saint Matsyendra Goswami Statement) के इस बयान के चलते ताजमहल और देश में जारी मंदिर-मस्जिद विवाद को नया रंग मिलने के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं।

संत मत्स्येंद्र गोस्वामी(Saint Matsyendra Goswami) ने मुग़लों के खिलाफ बोलते हुए आगे अपने बयान में कहा कि इन लोगों ने हमारे मन्दिरों को तोड़कर उन्हें मस्जिदों में तब्दील किया और हमारे देश को नुकसान पहुंचाया, इसलिए इनके वंसजों को आतंकवादी घोषित किया जाना चाहिए।

संत गोस्वामी के इस बयान से यह ज़ाहिर है कि अभी ताजमहल विवाद लंबे समय तक जारी रहना है क्योंकि वर्तमान हालातों के मद्देनज़र तर्क-वितर्क ऐसे ही जारी रहने वाले हैं।

हाल ही में ताजमहल के भीतर श्रीकृष्ण की फोटो के लेकर हुआ था विवाद

आपको बता दें कि संत मत्स्येंद्र गोस्वामी(Saint Matsyendra Goswami) हाल ही में बीते 30 मई को ताजमहल गए थे, जहां भगवान श्रीकृष्ण की एक फोटो को लेकर विवाद खड़ा हो गया। दरअसल, संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने दावा किया कि ताजमहल के भीतर भगवान श्रीकृष्ण की यह फोटो बाथरूम के नज़दीक लगी हुई है जो कि सही नहीं है।

संत मत्स्येंद्र गोस्वामी(Saint Matsyendra Goswami) ने इसको लेकर विरोध दर्ज करते हुए इसे वहां से हटाने की मांग की थी, जिसके तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मांग को स्वीकारते हुए ताजमहल के भीतर लगी भगवान कृष्ण की एक फोटो को स्थानांतरित करने को लेकर भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC)आवश्यक परिवर्तन के लिए निर्देशित कर दिया गया है। दरअसल, ITDC ताजमहल की फोटो गैलरी के रखरखाव का काम करता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story