Agniveer Bharti Rally: अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू, पहले दिन युवा लगाएंगे दौड़, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Agniveer Bharti Rally: सेना भर्ती कार्यालय आगरा की तरफ से शहर के कई स्थानों पर भर्ती के सन्दर्भ में निर्देश पत्रक भी लगाए गए हैं । जिससे अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो।

Arpana Singh
Published on: 4 Dec 2023 5:11 AM GMT
Agniveer Bharti Rally in Agra
X

Agniveer Bharti Rally in Agra (Newstrack)

Agniveer Bharti Rally: सेना भर्ती कार्यालय आगरा के अन्तर्गत आने वाले बारह जिलों के युवाओं के लिए अग्निवीर सेना भर्ती प्रक्रिया आज यानी सोमवार से शुरू हो जाएगी । भर्ती रैली में रात एक बजे से अभ्यर्थियों की एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम परिसर में एंट्री शुरू हो जाएगी। प्रवेश सुबह 6 बजे तक ही मिलेगा। पहले दिन बारह जिलों (आगरा, अलीगढ़, इटावा, एटा, झाँसी, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, ललितपुर, हाथरस, कासगंज और जालौन) के अग्निवीर टेक्निकल के युवाओं की दौड़ से भर्ती रैली की शुरूआत होगी । सेना ने तैयारियां पूरी कर ली है। प्रशासन और पुलिस विभाग भी आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर चुका है।

सेना भर्ती कार्यालय आगरा की तरफ से शहर के कई स्थानों पर भर्ती के सन्दर्भ में निर्देश पत्रक भी लगाए गए हैं । जिससे अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो। भर्ती प्रकिया की मॉनिटरिंग सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ से जोनल रिक्रूटिंग ऑफिसर मेजर जनरल मनोज तिवारी करेंगे। पहले दिन अभ्यर्थियों को मैदान में एकत्रित किया जाएगा। 100-100 के ग्रुप बनाकर अभ्यर्थियों की दौड़ कराई जाएगी। दौड़ के लिए 400 मीटर का ट्रैक बनाया गया है। 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय के अंदर चार चक्कर पूरे करने होंगे। निर्धारित समय पर आने वाले विद्यार्थियों को शारीरिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।


शारीरिक परीक्षण में चेस्ट, हाइट, बीम, लंबी कूद व ज़िग-ज़ैग पास करना होगा । इसमें सफल अभ्यर्थियों का शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच के बाद मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा।मेडिकल में अयोग्य पाए गए उम्मीदवारों को जरुरी सूचनाओं के साथ सैन्य अस्पताल आगरा भेजा जाएगा । सेना भर्ती कार्यालय आगरा के अधिकारियों ने भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों और स्थानीय लोगों अपील की है कि वो एकलव्य स्टेडियम में चल रही भर्ती प्रक्रिया का कोई भी वीडियो रिकार्ड ना करें। इस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

जनपद में रूट डायवर्जन, अलर्ट रहेगी इंटेलिजेंस

अग्नि वीर भर्ती प्रक्रिया में हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों के पहुंचने की उम्मीद है । ऐसे में एकलव्य स्टेडियम के आसपास भारी संख्या भीड़ मौजूद रहेगी । इसे देखते हुए अधिकारियों ने स्टेडियम के पास रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया है। स्टेडियम के सामने से वाहनों के गुजरने पर रोक लगा दी गई है। दूसरा रुट बना दिया गया है। इसके अलावा भर्ती प्रक्रिया में किसी भी तरीके का फर्जीवाड़ा ना हो इसलिए इंटेलिजेंस को भी अलर्ट कर दिया गया है। इंटेलिजेंस टीम के लोग भर्ती स्थल के आसपास मौजूद रहेंगे। लोगों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। भर्ती कराने के नाम पर लोगों से ठगी करने वालों की धर पकड़ करेंगे।


एसीपी सदर अर्चना सिंह ने बताया कि अग्नि वीर भर्ती प्रक्रिया को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । एकलव्य स्टेडियम के पास से रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया गया है। इंटेलिजेंस को भी अलर्ट कर दिया गया है। लोगों से अपील है कि वह भर्ती कराने के नाम पर किसी को रुपए ना दे। किसी के झांसे में ना आए।



Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story