×

Agra: नगर निगम की ETF ने पकड़ी 7.5 टन प्रतिबंधित प्लास्टिक, ट्रक छोड़कर ड्राइवर फरार, बरामद पॉलिथीन की कीमत लाखों में

Agra News: सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को प्रतिबंधित करने के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे है। कार्रवाई भी की जा रही है। बावजूद तस्करी जारी है।

Arpana Singh
Published on: 12 Dec 2023 5:41 PM GMT
Agra News
X

ट्रक से जब्त सिंगल यूज प्लास्टिक (Social Media)

Agra News : प्रदेश सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर सख्ती के साथ प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बाद भी बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए गुजरात से प्लास्टिक की बड़ी खेप आगरा लाई जा रही थी। जिसे नगर निगम आगरा की ईटीएफ ने बरामद कर लिया ।

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को प्रतिबंधित करने के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे है। कार्रवाई की जा रही है। सिंगल यूज़ प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। फिर भी लालच में फंसकर लोग अपराध कर रहे हैं।

मुखबिर से मिली थी सूचना, बड़ी खेप बरामद

इसी कड़ी में आगरा नगर निगम (Agra Municipal Corporation) में सेवानिवृत कर्नल कौशिक की टीम ने गुजरात के सूरत शहर से आगरा लाई जा रही 7.5 टन से अधिक की प्रतिबंधित पॉलीथीन को जब्त कर निगम के सुपुर्द कर दिया। टीम को सूचना मिली थी कि गुजरात के सूरत शहर से 7.5 टन प्रतिबंधित प्लास्टिक UP 80 FT 0563 नम्बर के ट्रक में छिपाकर आगरा लाई जा रही है। सूचना पर टीम ने तत्काल कार्रवाई की। ट्रक को पकड़ लिया। कार्रवाई के दौरान ट्रक चालक मौके से फरार हो गया।

ट्रक मालिक पर लगा नियमानुसार जुर्माना

प्रवर्तन दल की टीम ने ट्रक मालिक योगेश कुमार निवासी जलेसर रोड, आवल खेड़ा गांव को मौके पर बुलाया। नियमानुसार जुर्माने की कार्रवाई की। ईटीएफ टीम प्रभारी कर्नल कौशिक ने बताया कि, '25 किलो से अधिक पाए जाने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान है। संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है। प्रतिबंधित पॉलिथीन को जब्त कर आगरा नगर निगम कार्यालय में पहुंचाया गया है।'

पर्यावरण संरक्षण में बड़ी बाधा सिंगल यूज प्लास्टिक

प्रभारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की मंशा अनुरूप पर्यावरण संरक्षण के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर सख्ती की जा रही । प्रयोग को प्रतिबंधित करने के लिए लगातार अभियान भी चलाए जा रहे। दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बरामद हुई प्लास्टिक पॉलिथीन की कीमत लाखों में बताई जा रही है ।

क्या कहा ईटीएफ टीम प्रभारी ने?

ईटीएफ टीम प्रभारी कर्नल कौशिक ने कहा, '25 किलो से अधिक पाए जाने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान है। संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story