×

Agra News: एशियाई हाथियों का हाल जानने मथुरा पहुँची मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन, हाथी संरक्षण केंद्र का किया दौरा

Agra News: जेसिका पेज हाथियों का हाल जानने के लिए मथुरा पहुँच गई। वन्यजीव संरक्षण को नजदीक से जानने के लिए मथुरा में वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र को देखा।

Rahul Singh
Published on: 28 Sep 2023 6:14 PM GMT
Miss Universe Great Britain reached Mathura to know the condition of Asian elephants, visited elephant conservation center
X

एशियाई हाथियों का हाल जानने मथुरा पहुँची मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन, हाथी संरक्षण केंद्र का किया दौरा: Photo-Newstrack

Agra News: जेसिका पेज हाथियों का हाल जानने के लिए मथुरा पहुँच गई। वन्यजीव संरक्षण को नजदीक से जानने के लिए मथुरा में वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र को देखा। एनजीओ की देखरेख में रह रहे हाथियों से मुलाकात की। मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2023 के साथ सौंदर्य प्रतियोगिता के अन्य प्रतिभागी भी हाथी संरक्षण केंद्र पहुँचे थे।

टीम ने हाथी संरक्षण केंद्र का किया दौरा

मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन, इंग्लैंड के लिवरपूल की 27 वर्षीय मार्केटिंग मैनेजर जेसिका पेज ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। मथुरा में वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का दौरा किया। दौरे का उद्देश्य भारत में एशियाई हाथियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना था। ग्रुप में शामिल मिस इंटरनेशनल यू.के 2023 का खिताब जीतने वाली अलीशा कोवी के साथ-साथ हैरियट लेन और क्लाउडिया टॉड भी टीम में शामिल थीं। जो मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन प्रतियोगिता की फाइनलिस्ट रहीं। ग्रुप को केंद्र में बचा कर लाए गए हाथियों के इतिहास को समझने का अवसर मिला।

एनजीओ के समर्पित प्रयासों की बदौलत इन हाथियों को दुर्व्यवहार और क्रूरता से मुक्त जीवन जीने का दूसरा मौका मिला है। ग्रुप ने हाथी देखभाल विशेषज्ञों और पशु चिकित्सकों की वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस टीम के साथ जानकारीपूर्ण सत्रों में भाग लिया। भारत में एशियाई हाथियों को बचाने में सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बचाए गए हाथियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को समझने के लिए हाथी अस्पताल परिसर का भी दौरा किया। मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन, वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के 'रिफ्यूज टू राइड' कैंपेन का समर्थन करने के लिए भी उत्साहित नज़र आईं। जिसका उद्देश्य भारत में हाथी की सवारी के आकर्षण के पीछे की काली सच्चाई के बारे में नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाना है।

रिफ्यूज टू राइड

जेसिका पेज ने कहा "वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र की हमारी यात्रा एक गहरा अनुभव था। मैं सभी से संस्था के कैंपेन – ‘रिफ्यूज टू राइड’ का समर्थन करने का आग्रह करती हूं। मेरा मानना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है विशेष रूप से हाथियों को बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए। मैं सभी से केंद्र का दौरा करने और इस उद्देश्य के लिए दान करने का आग्रह करती हूं।'' वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस की सह-संस्थापक और सचिव, गीता शेषमणि ने कहा "जेसिका पेज और उनके साथी प्रतिभागियों का हमारे केंद्र में आना हमारे लिए सम्मान की बात है। वन्यजीव संरक्षण के लिए उनका समर्थन और समर्पण वास्तव में सराहनीय है।"

संस्था के सह-संस्थापक और सी.ई.ओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि "बहुत कम लोगों को यह एहसास है, कि पर्यटकों को सवारी कराने वाले हाथी कभी जंगली थे, जिन्हें बाद में अपने झुंड से अलग कर दिया गया। पर्यटकों को सवारी कराने के लिए हाथी को प्रशिक्षित करने का एकमात्र तरीका उन्हें लगातार दर्द और डर में रखना है। हम, मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2023 टीम के साथ मिलकर, सभी को इन हाथियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के खिलाफ आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।''

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story