×

Agra News: आगरा के स्कूली बच्चों ने समझी पानी की कीमत, जल ज्ञान यात्रा से मिली सीख

Agra News: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की आगरा में अनूठी पहल। जल जीवन मिशन की ओर से "जल ज्ञान यात्रा" का आयोजन। स्कूली बच्चों को दिखाए गए डब्ल्यूटीपी प्लांट, पानी टंकियां, पम्प हाउस और क्लोरिनेशन रूम । प्रशिक्षित महिलाओं ने फील्ड टेस्ट किट से बच्चों को दिखाई पानी की जांच । छात्रों ने देखी गांव-गांव में शुद्ध पेयजल वाटर सप्लाई की प्रक्रिया ।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Nov 2023 3:39 PM GMT
School children of Agra understood the value of water, learned from Jal Gyan Yatra
X

आगरा के स्कूली बच्चों ने समझी पानी की कीमत, जल ज्ञान यात्रा से मिली सीख: Photo- Newstrack

Agra News: यमुना नदी के तट पर बसी ताज नगरी आगरा के गांव-गांव में जल जीवन मिशन की मुहिम से स्वच्छ पेयजल पहुंच रहा है। कुछ ऐसा ही बदला हुआ नजारा बुधवार को आयोजित जल ज्ञान यात्रा में सरकारी स्कूल के बच्चों ने करीब से देखा। बच्चों ने जाना कि पेयजल की समस्या से जूझने वाले ग्रामीण आज जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से कितना लाभ ले पा रहे हैं । इसके साथ ही छात्रों ने पेयजल परियोजनाओं में बने डब्ल्यूटीपी, पानी टंकी, पम्प हाउस, क्लोरिनेशन रूम को देखा और उसकी उपयोगिता जानी। महिलाओं ने फील्ड टेस्ट किट से पानी की गुणवत्ता जांच कर बच्चों को दिखाया। गांव-गांव में पानी की सप्लाई प्रक्रिया भी छात्रों को पहली बार देखने को मिली।

यात्रा को हरी झंडी

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन आगरा में किया गया। जल निगम (ग्रामीण) के सहायक अभियंता मोहित कुमार ने हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। स्कूली बच्चों को सबसे पहले जल निगम (ग्रामीण) की लैब का भ्रमण कराया गया और जल जांच की उपयोगिता बताई गई। प्रशिक्षित महिलाओं ने फील्ड टेस्ट किट से की जाने वाली विभिन्न प्रकार की जांच बच्चों को करके दिखाई। जल शोधन प्लांट सिकन्दरा में स्कूली बच्चों ने जल शोधन के फायदे जाने और हर घर जल योजना से गांव-गांव तक पहुंचाई जा रही वाटर सप्लाई प्रक्रिया को देखा।

Photo- Newstrack

छात्रों को जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभ की जानकारी जागरूकता कार्यक्रमों की मदद से दी गई। जल संचयन और जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। बच्चों ने आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया, जहां उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story